Monday, April 29, 2024
Advertisement

"मेरे अलावा किसी ने भी रूस के खिलाफ इतना सख्त रवैया नहीं अपनाया"

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि किसी ने रूस के खिलाफ इतना सख्त रवैया नहीं अपनाया है, जितना की वह दिखा रहे हैं। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अच्छे संबंध‘‘ बहुत ही अच्छी बात’’ होगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 04, 2018 11:46 IST
None other than me adopted such a tough attitude against...- India TV Hindi
None other than me adopted such a tough attitude against Russia said trump

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि किसी ने रूस के खिलाफ इतना सख्त रवैया नहीं अपनाया है, जितना की वह दिखा रहे हैं। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अच्छे संबंध‘‘ बहुत ही अच्छी बात’’ होगी। ट्रंप ने बाल्टिक देशों एस्तोनिया, लातविया और लिथुआनिया के नेताओं के साथ कल हुई बैठक के दौरान यह टिप्पणी की। इससे एक दिन पहले व्हाइट हाउस ने इस बात की पुष्टि की कि राष्ट्रपति ने पुतिन को संभावित बैठक के लिए ओवल ऑफिस में आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे उम्मीद है कि हम अच्छी बातचीत कर सकते हैं। अगर हम नहीं कर सकते तो इसके बारे में आप सबसे पहले जानेंगे। मेरे अलावा किसी ने भी रूस के खिलाफ इतना सख्त रवैया नहीं अपनाया।’’ (अमेरिकी चुनाव में रूसी हस्तक्षेप का पहला मामला आया सामने, मिली 30 दिन की सजा )

ट्रंप से यह पूछा गया था कि वह पुतिन को दोस्त या दुश्मन क्या मानते हैं। ट्रंप ने बाल्टिक नेताओं के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में व्हाइट हाउस में कहा, ‘‘ इस बात की सच में संभावना है कि मेरे अच्छे संबंध हो सकते हैं। रूस से बेहतर संबंध होना अच्छी बात है। चीन से अच्छे संबंध होना अच्छी बात है। इसी तरह आप तीनों देशों समेत अन्य देशों से अच्छे संबंध होना अच्छी बात है ना कि बुरी बात है।’’ उन्होंने कहा कि ऊर्जा के क्षेत्र में अमेरिका‘‘ बहुत मजबूत’’ है जो रूस के लिए अच्छा नहीं है।

ट्रंप ने कहा कि उनके प्रशासन ने हाल ही में 700 अरब डॉलर का सैन्य बजट पारित किया है। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने कुछ नाटो सदस्यों द्वारा बिल का भुगतान ना करने की बात दोहराई। ब्रिटेन में रूस के पूर्व जासूस पर रासायनिक हमले के जवाब में रूस के 60 राजनयिकों को निष्कासित करने पर ट्रंप ने कहा, ‘‘ मैंने बहुत सारी चीजें की ना केवल60 राजनयिकों को निष्कासित करना। जर्मनी ने चार, फ्रांस ने चार हमने 60 राजनयिक निकाले। कोई भी रूस पर इतना सख्त नहीं रहा है।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement