1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. अमेरिका की ओर से किसी भी तरह के दबाव का हम पुरजोर जवाब देंगे- रूस

अमेरिका की ओर से किसी भी तरह के दबाव का हम पुरजोर जवाब देंगे- रूस

रूस के विदेश मंत्रालय के अप्रसार एवं हथियार नियंत्रण विभाग के निदेशक व्लादिमीर यरमाकोव का कहना है कि रूस, अमेरिका के किसी भी तरह के दबाव के प्रयास का बखूबी जवाब देगा।

Edited by: India TV News Desk [Published on:16 Apr 2018, 11:45 AM IST]
vladimir putin- Khabar IndiaTV
vladimir putin

मॉस्को: रूस के विदेश मंत्रालय के अप्रसार एवं हथियार नियंत्रण विभाग के निदेशक व्लादिमीर यरमाकोव का कहना है कि रूस, अमेरिका के किसी भी तरह के दबाव के प्रयास का बखूबी जवाब देगा। इंटरफेक्स न्यूज एजेंसी के मुताबिक, यरमाकोव ने कहा, "हम देख सकते हैं कि पिछले डेढ़ दशकों में सैन्य प्रौद्योगिकी परिदृश्य में रूस के पक्ष में बदलाव हुआ है। किसी भी मामले में अमेरिका की ओर से किसी भी तरह के दबाव का हम पुरजोर जवाब देंगे।" यरमाकोव ने कहा कि कुछ पश्चिमी देशों के प्रतिबंध सहित तमाम तरह की गतिविधियों की वजह से आजकल हथियारों की दौड़ खतरनाक वास्तविकता बन गई है। उन्होंने कहा कि इस दृष्टिकोण से हथियारों की दौड़ एक छलावा नहीं है बल्कि इससे वैश्विक स्थिरता और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा पर विनाशकारी प्रभाव भी पड़ा है। (8 साल बाद सामने आए जापान और चीन के नेता, हुई उच्च स्तरीय आर्थिक वार्ता )

 

गौरतलब है कि बीते रविवार रूस के टीवी चैनल रोसिया-24 ने आशंका जताई है कि जल्द ही तीसरा विश्व युद्ध होने वाला है। चैनल ने दर्शकों से कहा कि वह बंकरों में खाने पीने का सामान रख लें। साथ ही चैनल ने लोगों को पर्याप्त मात्रा में आयोडीन का इंतजाम करने की भी सलाह दी है ताकि रेडिएशन से बचा जा सके। गौरतलब है कि हाल ही में सीरिया में हुए रासायनिक हमले और मिसाइल हमले के चलते अमेरिका रूस को जिम्मेदार ठहरा रहा है जिस कारण दोनों ही देशों के बीच मतभेत पैदा हो गए है। रोसिया-24 की यह रिपोर्ट इस बात को दर्शाती है कि रूस तीसरे विश्व युद्ध की तैयारियां करने लगा है।

चैनल से लोगों को इस बात की जानकारी दी जा रही है कि बंकरों में क्या-क्या चीजें रखनी हैं। चैनल ने लोगों को बंकरों में चावल इकट्ठा करने के लिए कहा। इसके सात ही लोगों से यह भी कहा गया है कि वह बंकरों में दवाई का इंतजाम भी रखें। गौरतलब है कि बीते दिनों अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया और रूस को चेतावनी देते हुए कहा है कि, ''असद के क्षेत्र में मिसाइल हमले की तैयारी, यह मिसाइल अच्छी, नई और स्मार्ट है।''

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: russia said We will respond strongly to any pressure from the United States
Promoted Content
IPL 2018