Monday, April 29, 2024
Advertisement

परमाणु मुद्दे की स्थिति पर चर्चा के लिए अमेरिका जाएंगे दक्षिण कोरियाई राजनयिक

दक्षिण कोरिया के शीर्ष परमाणु राजनयिक इस सप्ताह कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु मुद्दे की स्थिति पर चर्चा के लिए अमेरिका का दौरा करेंगे। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: January 09, 2018 7:33 IST
Lee Do-hoon, special representative for Korean Peninsula - India TV Hindi
Lee Do-hoon, special representative for Korean Peninsula

सियोल: दक्षिण कोरिया के शीर्ष परमाणु राजनयिक इस सप्ताह कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु मुद्दे की स्थिति पर चर्चा के लिए अमेरिका का दौरा करेंगे। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री के हवाले से बताया, "कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और सुरक्षा मामलों के विशेष प्रतिनिधि ली डू-हून बुधवार से शुक्रवार तक वाशिंगटन के दौरे पर रहेंगे।" (कनाडा में 2 यात्री विमानों में हुई टक्कर, 168 लोग थे मौजूद, जानिए फिर क्या हुआ )

इस दौरे में ली अपने अमेरिकी समकक्ष जोसेफ यून से मुलाकात करेंगे। यून कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने के लिए छह पक्षों के बीच बातचीत के लिए मुख्य वार्ताकार हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, "ली अमेरिका में उत्तर कोरिया मामलों के प्रभारी मुख्य लोगों से भी मुलाकात करेंगे।"

दक्षिण कोरियाई दूत प्रायद्वीप के परमाणु मुद्दे और अंतर-कोरियाई संबंधों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए अमेरिकी अधिकारियों से चर्चा करेंगे। ली का यह दौरा नौ जनवरी को संघर्ष विराम गांव पेनमुनजाम में दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच उच्चस्तरीय वार्ता के एक दिन बाद शुरू होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement