India tour of england 2018
  1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. भारत बनाम इंग्लैंड फाइनल: एक क्लिक में जानें तीसरे टी20 मैच में बने सारे रिकॉर्ड

भारत बनाम इंग्लैंड फाइनल: एक क्लिक में जानें तीसरे टी20 मैच में बने सारे रिकॉर्ड

रोहित शर्मा, विराट कोहली, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या ने तीसरे टी20 में शानदार रिकॉर्ड बनाए।

Written by: Manoj Shukla [Published on:09 Jul 2018, 1:54 PM IST]
भारतीय टीम   Photo Credit:...- Khabar IndiaTV
भारतीय टीम   Photo Credit: Getty Images

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को उन्हीं के घर पर 3 मैचों की टी20 सीरीज में हराकर इतिहास रच दिया। 2 मैचों के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर थी और आखिरी मैच में टीम इंडिया ने अपना दम दिखाते हुए 199 रनों के लक्ष्य को भी हासिल कर इतिहास रच दिया। इस मैच में रोहित शर्मा ने जहां टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। तो वहीं, एम एस धोनी ने भी अपना करिश्मा दिखाते हुए वो किया जो दुनिया का कोई खिलाड़ी भी नहीं कर सका। सही मायनों में आखिरी मैच में रिकॉर्डों की बारिश हुई। आइए आपको बताते हैं कि तीसरे टी20 के बाद क्या-क्या रिकॉर्ड बने।

लगातार छठी सीरीज जीत: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को सीरीज में हराकर टी20 क्रिकेट में लगातार छठी सीरीज जीती। भारतीय टीम को टी20 में कोई सीरीज हारे हुए लगभग एक साल का समय हो चुका है और टीम उस हार के बाद से लगातार 6 सीरीज जीत चुकी है। इस दौरान टीम इंडिया ने श्रीलंका को 1-0, ऑस्ट्रेलिया से 1-1, न्यूजीलैंड से 2-1, श्रीलंका से 3-0, दक्षिण अफ्रीका से 2-1, आयरलैंड से 2-0 और अब इंग्लैंड से 2-1 से सीरीज जीती। इस दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलिया से ही 1-1 से बराबर खेला था।

हर बार 3 मैचों की टी20 सीरीज में मिली जीत: भारतीय टीम अब तक कुल 8 बार 3 मैचों की टी20 सीरीज खेल चुकी है और टीम इंडिया ने इस दौरान एक भी सीरीज नहीं हारी है। साथ ही ये छठा मौका था जब सीरीज का नतीजा आखिरी मैच में निकलना था और भारत ने हर बार मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया।

रोहित शर्मा का डबल धमाल: रोहित शर्मा ने तीसरे टी20 में एक साथ दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। रोहित शर्मा ने शतक लगाते ही टी20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। रोहित के अलावा न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरों के भी 3 शतक हैं। वहीं, रोहित ने टी20I में अपने 2,000 रन भी पूरे कर लिए। रोहित भारत के दूसरे और दुनिया के 5वें बल्लेबाज बन गए हैं जिनके नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। (Also Read: रोहित शर्मा ने तीसरा टी20I शतक लगाकर की सबसे ज्यादा शतक के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी)

एम एस धोनी का करिश्मा: एम एस धोनी ने तीसरे टी20 मैच में 5 कैच लेकर विश्व रिकॉर्ड बना डाला। धोनी से पहले दुनिया के किसी भी विकेट कीपर के नाम एक ही मैच में 5 कैच लेने का कारनामा नहीं किया था। इसके अलावा धोनी ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 50 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड भी बना डाला। धोनी के नाम अब तक कुच 54 कैच हो गए हैं। वहीं, दूसरे विकेटकीपर अब तक 35 कैच भी नहीं ले सके हैं। (Also Read: एम एस धोनी ने एक मैच में बना डाले दो विश्व रिकॉर्ड, रचा इतिहास)

हार्दिक पंड्या का ऑलराउंड रिकॉर्ड: हार्दिक पंड्या ने इस मैच में गेंद और बल्ले दोनों से कमाल दिखाया। इसके साथ ही हार्दिक ने गेंदबाजी में अपना बेस्ट प्रदर्शन किया। हार्दिक ने 38 रन देकर 4 विकेट झटके जो कि टी20I में उनका अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन है। वहीं, बल्ले से उन्होंने नाबाद 33 रनों की पारी खेली जो कि उनकी सबसे बड़ी पारी है।

सबसे बड़े लक्ष्य का किया पीछा: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 199 रनों के लक्ष्य का पीछा कर इतिहास रच दिया। दरअसल, इंग्लैंड के खिलाफ ये किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर हासिल करने का रिकॉर्ड है। भारत से पहले वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 183 रनों के लक्ष्य का पीछा किया था। लेकिन अब भारत ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है।

कोहली का कारनामा: भले ही विराट कोहली ने तीसरे टी20 में अर्धशतक लगाने से चूक गए। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बड़े कारनामे को अंजाम दिया। दरअसल, कोहली अब भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन हैं। कोहली के फिलहाल दोनों देशों की सीरीज में (346) रन हो गए हैं और उन्होंने ऑयन मॉर्गन को पीछे छोड़कर इस उपलब्धि को हासिल किया है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का खेल सेक्‍शन
Web Title: Ind vs Eng, 3rd T20I: Statistical highlights of final t20I, भारत बनाम इंग्लैंड फाइनल: एक क्लिक में जानें तीसरे टी20 मैच में बने सारे रिकॉर्ड
Promoted Content
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

monsoon-climate-change
Sanju