Monday, May 06, 2024
Advertisement

सावधान! नार्मल न समझें नाक से खून आना, हो सकते है ये जानलेवा कारण

लर्जी के कारण सर्दी या फुंसी होने से झिल्ली फट जाती है एवं खून आने लगता है। ये समस्या 3 से 10 साल के बच्चों को सबसे ज्यादा होती है। लेकिन अगर चोट लगने के बाद नाक से खून 10 मिनट से ज्यादा आता रहे तो इसे नार्मल न समझे ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: July 05, 2018 9:54 IST
Nose bleeding- India TV Hindi
Nose bleeding

हेल्थ डेस्क: कई बार देखा होगा या फिर आपके साथ ही हुआ होगा कि अचानक आपकी नाक से खून निकलने लगता है। इसे नकसीर या Nose Bleeding के नाम से जाना जाता है। बचपन में जब हमारी नाक से एक दम से खून निकल आता था तो कहा जाता था कि आपने आयरन वाली चीजें ज्यादा खा ली है। आमतौर पर नाक से खून आने के कई कारण हो सकते है। जिसके लिए हम घर पर ही कोई न कोई इलाज कर खून को बंद कर लेते है।

क्यों आता है नाक से खून

हमारी नाक में कई प्रकार की रक्‍त वाहिकाएं होती है। यह रक्त वाहिकाएं बहुत नाजुक होती है और पतली झिल्ली से ढंकी होती है। जिस पर नाखून या अन्य प्रकार के चोट से जैसे जोर से नाक साफ करने पर या एलर्जी के कारण सर्दी या फुंसी होने से झिल्ली फट जाती है एवं खून आने लगता है। ये समस्या 3 से 10 साल के बच्चों को सबसे ज्यादा होती है। लेकिन अगर चोट लगने के बाद नाक से खून 10 मिनट से ज्यादा आता रहे तो इसे नार्मल न समझे ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सर्दी- जुकाम
कोल्‍ड नाक की परत में जलन पैदा कर नकसीर की आशंका को काफी हद तक बढ़ा देता है। शुष्क सर्द हवा के साथ नाक की परत में जलन नकसीर के लिए आदर्श स्थिति बनाता है। जुकाम होने पर नाक के सॉफ्ट टिश्‍यु के साथ जबरदस्‍ती न करें बल्कि इसे धीरे-धीरे साफ करें।  (फाइलेरिया के लक्षण, कारण, उपचार और घरेलू नुस्‍खे )

साइनसाइटिस
साइनसाइटिस, साइनस की सूजन है, जो नाक की झिल्‍ली में सूखापन लाकर नकसीर पैदा कर देती है। यह समस्‍या वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होती है। साइनसाइटिस की प्रॉब्लम एलर्जी या फिर धूल-मिट्टी के कारण बढ़ जाता है। इन समस्‍याओं को रोकने के लिए आपको बलगम झिल्ली में सूजन को कम करने के उपाय करने होगें। जिसके लिए आपको सर्दी-खांसी की दवा का सेवन करना होगा।

शुष्क हवा
नाक से खून आने का एक कारण शुष्क हवा भी हो सकती है। जब हमारे आसपास की जलवायु शुष्क हो जाती है और केंद्रीय हीटिंग सिस्टम का यूज कर रहे हैं, तो आपको नकसीर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। असल में गर्मी के कारण खून की ये नलियां फैल जाती हैं। जिसके कारण इंफेक्शन और खून का तेज बहाव हो सकता है। जो कि आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं।

नाक में अंगुली डालना
आमतौर पर नाक में अंगुली डालने के कारण भी कई बार खून आ जाता है। जो कि एक आम कारण माना जाता है। रक्‍त वाहिकाएं जो नाक की झिल्ली (आपकी नाक के बीच मध्य भाग) का सामने का हिस्‍सा है, उसमें सबसे जल्‍दी खून बहने लगता है। इन नाजुक रक्त वाहिकाओं में आघात से आसानी से खून बहने लगता है। अगर बच्चों में लगातार नकसीर की समस्या रहती है तो यह हीमोफीलिया का संकेत हो सकता है। इस बीमारी में आम लोगों से ज्यादा उस रोगी का रक्त बहाव होता है। (बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को High Grade Cancer, जानिए क्या है बीमारी और उसके लक्षण )

Allergy

Allergy

एलर्जी के कारण
कई बार हमारे नाक से एकदम से खून आने लगता है। हमें यह बात समझ नहीं आती है। आपको बता दें कि यह एलर्जी के कारण होता है। जो कि एक नार्मल लक्षण है। एलर्जी के कारण आपकी नाक को अधिक भीगा हुआ बनाकर नकसीर का कारण बन सकती है। इसका एक कारण रिनोरिया हो सकता है। जिसके कारण लगातार जलन, नाक का बहना, नाक को लगातार मलने से नाक के टिश्‍यु में टूट-फूट होने लगती है। जिससे उनसे खून बहने लगता है। नकसीर को रोकने के लिए अपनी एलर्जी को कंट्रोल करें। (वायरल बुखार के लक्षण, उपचार और घरेलू उपाय)

एंटी-कोऐग्यलन्ट दवाएं
एंटी-कोऐग्यलन्ट दवाएं लेने से भी नकसीर की समस्या हो जाती है। एंटी-कोऐग्यलन्ट जैसे कि एस्पिरिन आदि दवाएं। जिसका सेवन करने से आपका खून पतला हो जाता है। जिसके कारण आपके नाक से खून बहने लगता है। एंटी-कोऐग्यलन्ट दवाओं का सेवन हाई ब्लड प्रेशर, खून के थक्के विकार आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नकसीर की समस्या से निजात पाने के लिए हल्की एलर्जी काउंटर दवा के साथ इसका इलाज कर सकते है।

onion juice

onion juice

नाक का खून बंद करने के घरेलू उपाय
प्याज का रस
जी हां इससे आप आसानी से नाक से बहने वाले खून से निजात पा सकते है। इसके लिए प्याज के रस की 1-2 बूंदे नाक में डाल लें या फिर प्याज सूंघने से भी नाक के खून बंद हो जाता है।

सरसों का तेल
सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह स्किन बालों को हेल्दी रखने के अलावा आपके नाक से आ रहे खून को भी बंद कर सकता है। अगर आपकी नाक से लगातार खून बह रहा है और वो रुक नहीं रहा है तो कुछ बूंदे गुनगुने सरसों के तेल की नाक में डाल लें और लेटे रहें। कुछ ही देर में आपको आराम मिल जाएगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement