1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना खाएं इतने ग्राम तरबूज, मिलेगा मोटापा सहित इन गंभीर बीमारियों से हमेशा के लिए निजात

रोजाना खाएं इतने ग्राम तरबूज, मिलेगा मोटापा सहित इन गंभीर बीमारियों से हमेशा के लिए निजात

तरबूज में भरपूर मात्रा में थैमाइन, रिबोफ़्लिविन, नियासिन, विटामिन बी -6, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, तांबे, मैंगनीज, सेलेनियम, कोलीन, लाइकोपीन और बीटेन पाया जाता हैं। जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:17 May 2018, 1:30 PM IST]
Health Benefit of Watermelon- Khabar IndiaTV
Health Benefit of Watermelon

हेल्थ डेस्क: गर्मियो का मौसम आ गया है। इन दिनो शरीर में अन्य महीनों से ज्यादा पानी की कमी हो जाती है। जिसके कारण डॉक्टर ज्यादा पानी पीने की सलाह देते है। कई बार होता है कि हम ऐसी परिस्थिति में होते है कि पानी नहीं पी पाते है। इसके साथ ही आप फलों का सेवन कर सकते है। गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा तरबूत आपको आसानी से मिल जाता है। तरबूज में 90 प्रतिशत से अधिक पानी पाया जाता है। जो कि आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करेगी। इसके साथ ही कई बीमारियों से भी बचाएगी।

तरबूज में भरपूर मात्रा में थैमाइन, रिबोफ़्लिविन, नियासिन, विटामिन बी -6, फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, तांबे, मैंगनीज, सेलेनियम, कोलीन, लाइकोपीन और बीटेन पाया जाता हैं। जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। रोजाना कम से कम 140 ग्राम तरबूज खाना चाहिए।

वजन घटाएं

तरबूज में पानी के साथ-साथ फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन रोजाना करने से कई किलों वजन आपका कम हो जाएगा।

बालों को रखें हेल्दी
अगर आप तरबूज का रोज सेवन करते है तो इससे आप अपने बालो का झड़ना रोक सकते है क्योंकी तरबूज में फोलिक एसिड पाया जाता है जो की हमारे बालों के मजबूत रखता है।

बढ़ाएं आंखो की रोशनी
तरबूज का सेवन आपकी आंखो के लिए फायदेमंद है तरबूज में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो कि बॉडी में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। जिससे आंखो की रोशनी बढ़ती है।

स्किन को बनाएं चमकदार
तरबूज के सेवन से आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रख सकते है तरबूज में लाइकोपिन नामक तत्व पाया जाता है जो की स्किन को हेल्दी बनाने और ब्लैक हेड्स हटाने में मददगार होता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और तरबूज के फायदों के बारें में

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Top 7 health benefits of eating water melon: रोजाना खाएं इतने ग्राम तरबूज, मिलेगा मोटापा सहित इन गंभीर बीमारियों से हमेशा के लिए निजात
Promoted Content
IPL 2018