Thursday, May 09, 2024
Advertisement

जवानी ही नहीं, बुढ़ापे तक बालों को काला रखती हैं यें पत्तियां, जानिए कैसे?

करी पत्ता जिसे लोग खाने में स्वाद लाने के लिए तड़के में रुप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसमे कई प्रकार के औषधिए गुण भी होते हैं। जिनके कई स्वास्थ्य लाभ भी है। इसके अलावा यह बालों में सुधार लाने में कितनी मददगार है। जानिए कैसे..

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: August 06, 2018 9:20 IST
Hair- India TV Hindi
Hair

नई दिल्ली: करी पत्ता हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसे मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसे लोग खाने में स्वाद लाने के लिए तड़के में रुप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसमे कई प्रकार के औषधिए गुण भी होते हैं। जिनके कई स्वास्थ्य लाभ भी है। इसके अलावा यह बालों में सुधार लाने में कितनी मददगार है।

करी पत्ता सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका नियमित रुप से उपयोग किया जाएं तो आपके बाल हमेशा के लिए काले, घने बने रहेगे। एक्सपर्ट का कहना है कि करी पत्ता का इस्तेमाल किया जाएं तो बुढापे में भी बाल काले रहते है। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

Curry leaves

Image Source : PNTEREST
Curry leaves

ऐसे करें सफेद बालों को काला

करी पत्ता को पीसकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में दही मिलाएं और इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम 25 मिनट लगा रहने के बाद बालों को शैंपू लगाकर धो लें। कुछ ही दिन नियमित रुप से इस्तेमाल करने पर आपको फर्क नजर आ जाएगा। (कुछ दिनों के अंदर चाहिए निखार तो काली मिर्च में दही मिलाकर इस तरह करें अप्लाई, फिर देखें कमाल)

ऐसे पा सकते है रुखे झड़ते बालों से निजात
इस समस्या से निजात पाने के लिए करी पत्ता लेकर इसे दूध के साथ मिक्स करके पेस्ट बान लें। फिर इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से बाल धो लें। कुछ ही सप्ताह में आपको फर्क नजर आ जाएगा। (अपनाएं इन 4 में से कोई 1 घरेलू उपाय और पाएं हमेशा के लिए अपरलिप के बालों से निजात )

ऐसे करें बालों को घना
सबसे पहले करी पत्ते की पत्तियां लेकर सुखा लें। इसके बाद इसका पाउडर बना लें। आप चाहें तो हरी पत्तियां भी इस्तेमाल कर सकते है। फिर कम से कम 200मिली नारियल के तेल में 4-5 चम्मच करी पत्ता पाउडर डालकर मिक्स करें फिर इसे उबाल लें। अच्छे से उबालने के बाद इसे ठंडा होने दें। पिर इस तेल को छानकर आप एक बोतल में रख सकते है। सोने से पहले इस लेत लो बालों में लाएं और दूसरे दिन धो लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement