Friday, April 26, 2024
Advertisement

मशहूर पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सांसद कुलदीर नैयर का 95 की उम्र में निधन

मशहूर पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सांसद कुलदीर नैयर का 95 की उम्र में निधन हो गया है। कुलदीप नैयर ने दिल्ली में बीती रात अपनी अंतिम सांसे ली।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 23, 2018 13:19 IST
 Kuldir Nayar- India TV Hindi
 Kuldir Nayar

नई दिल्ली: मशहूर पत्रकार और राज्यसभा के पूर्व सांसद कुलदीर नैयर का 95 की उम्र में निधन हो गया है। कुलदीप नैयर ने दिल्ली में बीती रात अपनी अंतिम सांसे ली। आपको बता दें कि कुलदीप नैयर का जन्म 14 अगस्त 1924, सियालकोट जो की अब पाकिस्तान का हिस्सा है में हुआ था। उन्होंने अमेरिका से पत्रकारिता की डिग्री ली थी। (केरल को किसने दिया सदी का सबसे बड़ा दर्द, कुदरत का कहर या इंसानी लालच ने ले डूबा? )

भारत सरकार के प्रेस सूचना अधिकारी के पद पर कई वर्षों तक कार्य करने के बाद वे यू॰एन॰आई॰, पी॰आई॰बी॰, ‘द स्टैट्समैन', ‘इण्डियन एक्सप्रेस' के साथ लम्बे समय तक जुड़े रहे। वे पच्चीस वर्षों तक ‘द टाइम्स' लन्दन के संवाददाता भी रहे।

कुलदीप नैयर ने अपने करियर की शुरूआत ऊर्दू प्रेस से की थी। वह 1996 में संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य थे। 1990 में उन्हें ग्रेट ब्रिटेन में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया था, अगस्त 1997 में राज्यसभा में नामांकित किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement