Friday, April 19, 2024
Advertisement

विकीलीक्स ने डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव में जीतने में मदद की: स्टडी

विकीलीक्स द्वारा हिलेरी क्लिंटन की आलोचना करते हुए पोस्ट किए गए दस्तावेजों ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई। वायरल हुए ट्वीट के अध्ययन में यह बात सामने आई है।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: July 13, 2017 20:23 IST
Donald Trump and Hillary Clinton | AP Photo- India TV Hindi
Donald Trump and Hillary Clinton | AP Photo

लंदन: विकीलीक्स द्वारा हिलेरी क्लिंटन की आलोचना करते हुए पोस्ट किए गए दस्तावेजों ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई। वायरल हुए ट्वीट के अध्ययन में यह बात सामने आई है। पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के आखिर के 2 महीनों के दौरान जो ट्वीट किए गए उनमें साफ दिखता है कि सोशल मीडिया पर ट्रंप के मुकाबले हिलेरी को कहीं ज्यादा आलोचना का सामना करना पड़ा।

शोधकर्ताओं ने कहा कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी को निशाना बनाने के लिए सोशल मीडिया में विकीलीक्स से संबंधित पोस्ट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया। ब्रिटेन के एडिनबर्ग विविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पिछले साल एक सितंबर से लेकर 8 नवंबर के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर किए गए ट्वीट का अध्ययन किया है। उन्होंने पाया कि हिलेरी के समर्थन में किए ट्वीट की तुलना में उनके विरोध वाले ट्वीट की संख्या 3 गुनी रही।

दूसरी तरफ, ट्रंप के पक्ष और विपक्ष में बराबर ट्वीट हुए। शोधकर्ताओं ने करीब 35,000 ट्वीट का विश्लेषण किया। इन ट्वीट को कुल मिलकार 2.5 करोड़ बार रीट्वीट किया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement