Monday, May 06, 2024
Advertisement

व्हाइट हाउस के चिकित्सक ने कहा, ट्रंप मानसिक रूप से दुरुस्त

अमेरिका के राष्ट्रपति के चिकित्सक के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप का स्वास्थ्य ‘‘बहुत बढ़िया’’ है और वह राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के लिए मानसिक रूप से दुरुस्त हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: January 17, 2018 10:49 IST
Dr. Ronny Jackson- India TV Hindi
Dr. Ronny Jackson

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति के चिकित्सक के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप का स्वास्थ्य ‘‘बहुत बढ़िया’’ है और वह राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के लिए मानसिक रूप से दुरुस्त हैं। नेवी रियर एडमिरल डॉ. रोनी जैक्सन ने ट्रंप के स्वास्थ्य जांच का परिणाम साझा करते हुए कहा, ‘‘सभी नैदानिक आंकड़े इस ओर इशारा करते हैं कि राष्ट्रपति इस समय एकदम स्वस्थ हैं और वह राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल में इसी प्रकार फिट रहेंगे।’’ जैक्सन ने ट्रंप के कहने पर कल व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित किया जो एक घंटे तक चला। (इन खास योग्यता वाले प्रवासियों को देश में जगह देना चाहता है अमेरिका )

ट्रंप के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर उनके विरोधियों और कुछ चिकित्सकों द्वारा उठाए जा रहे सवालों के बीच जैक्सन ने कहा कि ट्रंप ने उनसे इस संबंध में एक जांच करने को कहा था जबकि कानून के अनुसार इसकी आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘मॉन्ट्रियल कोगनिटिव असेसमेंट का इस्तेमाल करके की गई जांच में उन्हें 30 में से 30 अंक मिले।’’ डॉ. जैक्सन ने कहा, ‘‘दिन प्रतिदिन के आधार पर मेरा अनुभव है कि राष्ट्रपति की बुद्धि तीक्ष्ण है। मुझसे बात करते समय वह एक दम स्पष्ट बोलते हैं और मैंने उन्हें अपनी बात को बार बार दोहराते कभी नहीं देखा।’’ उन्होंने कहा कि 71 वर्षीय ट्रंप की लंबाई छह फुट तीन इंच है और उनका वजन 108 किलोग्राम है।

जैक्सन ने कहा कि ट्रंप के रक्त के प्रोफाइल और अन्य स्वास्थ्य मापदंडों के आधार पर उन्होंने राष्ट्रपति का वजन कम करने के लिए खान पान और व्यायाम की योजना की सिफारिश की है। डोनाल्ड ट्रंप ने खुराक, व्यायाम और दवाओं की मदद से अगले एक साल में 4.5 से छह किलोग्राम वजन कम करने पर सहमति जताई है। जैक्सन ने कहा, ‘‘उनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और इस समय उन्हें क्रेस्टर की हल्की खुराक दी जा रही है। उनका कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए और हृदय संबंधी खतरे को कम करने के लिए हम इस विशेष दवाई की मात्रा बढ़ाएंगे।’’ इसके अलावा ट्रंप की दृष्टि, सिर, कान, नाक और गले में कोई दिक्कत नहीं है। यकृत, किडनी और थॉयराइड की जांच का परिणाम भी सही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement