Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमेरिका ने कहा, चीन के राष्ट्रपति कार्यकाल की सीमा समाप्त करने पर हमारी करीबी नजर

अमेरिका का कहना है कि मजबूत संस्थान किसी भी व्यक्तिगत नेता से अधिक महत्पवूर्ण है और वह चीन की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के राष्ट्रपति कार्यकाल की सीमा समाप्त करने के कदम पर नजदीकी से नजर बनाए हुए है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: February 28, 2018 12:17 IST
US said we look closely at the end of China presidential...- India TV Hindi
US said we look closely at the end of China presidential term

वाशिंगटन: अमेरिका का कहना है कि मजबूत संस्थान किसी भी व्यक्तिगत नेता से अधिक महत्पवूर्ण है और वह चीन की सत्ताधारी कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के राष्ट्रपति कार्यकाल की सीमा समाप्त करने के कदम पर नजदीकी से नजर बनाए हुए है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम चीन में जारी गतिविधियों और कम्यूनिस्ट पार्टी के कार्यकाल समाप्त करने के कदम पर नजदीकी नजर बनाए हुए हैं।’’  (पाक की ओर से अमेरिका को मिले 'सकारात्मक संकेत', सुरक्षा सहायता पर रोक बरकरार )

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि मजबूत संस्थान किसी भी व्यक्तिगत नेता से अधिक महत्वपूर्ण है।’’ चीन में वर्ष 1949 से सत्ता पर काबिज सीपीसी ने रविवार को देश के संविधान से राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के दो कार्यकाल की सीमा समाप्त करने के लिए देश के संविधान में संशोधन करने का एक प्रस्ताव पेश किया था ताकि राष्ट्रपति शी चिनफिंग आजीवन कार्यकाल में बने रह पाएं।

हीथर ने कहा कि मानवाधिकारों और लोकतांत्रिक शासन को बढ़ावा देना अमेरिका की विदेश नीति का एक मूल तत्व है। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक स्थिर, सुरक्षित और सक्रिय समाज की महत्वपूर्ण नींव है।’’ हीथर ने कहा कि अमेरिका, विश्व स्तर पर व्यक्तिगत स्वतंत्रता, मानव गरिमा और समृद्धि को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता पर ‘‘दृढ़ता’’ से कायम रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement