Saturday, May 04, 2024
Advertisement

आखिर क्यों ट्रंप ने असद को कहा ''जानवर'', भारी कीमत चुकाने की दी चेतावनी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को हिंसा प्रभावित एक सीरियाई शहर में किए गए एक रसायनिक हमले को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि इसकी ‘भारी कीमत चुकानी पड़ेगी’।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 09, 2018 15:26 IST
donald trump- India TV Hindi
donald trump

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को हिंसा प्रभावित एक सीरियाई शहर में किए गए एक रसायनिक हमले को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि इसकी ‘भारी कीमत चुकानी पड़ेगी’। दरअसल, वहां दर्जनों सीरियाई मारे गए हैं। ट्रंप ने असद को एक ‘जानवर’ भी कहा और उनका समर्थन करने के लिए रूस एवं ईरान को जिम्मेदार ठहराया। ट्रंप ने रविवार को सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘सीरिया में रसायनिक हमले में महिलाओं और बच्चों सहित कई लोग मारे गए हैं। हमला स्थल को सीरियाई सेना ने घेर लिया और वहां बाहरी दुनिया की पहुंच पूरी तरह से रोक दी है।’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने असद शासन का समर्थन करने को लेकर अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन और ईरान को चेतावनी देते हुए कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन, रूस और ईरान ‘जानवर असद’ का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार हैं।’’ (ट्रंप से मीटिंग के पीछे किम की 'महाविनाश' की तैयारी, बुश के पूर्व सलाहकार ने चेताया )

उन्होंने कहा कि यदि (पूर्व) राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चाहा होता तो सीरियाई त्रासदी काफी समय पहले ही खत्म हो गई होती। उन्होंने ट्वीट किया, ‘जानवर असद इतिहास बन गया होता। ’ ब्रिटेन आधारित निगरानी संस्था सीरियन आब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट के मुताबिक पूर्वी घोउटा के विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में सीरियाई शासन के ताजा हवाई हमलों में कल से कम से कम 80 लोग मारे गए हैं।

वहीं, सीरिया की सरकारी मीडिया और सीरियाई शासन के सहयोगी रूस ने रसायनिक हथियारों के इस्तेमाल के दावों की निंदा करते हुए इसे मनगढंत बताया। इस बीच, शीर्ष अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि सीरियाई रसायनिक हमला ट्रंप के लिए एक निर्णायक घड़ी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement