Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ट्रंप ने दिए संकेत, जून में हो सकती है वार्ता, किम ने पहली बार किया आधिकारिक तौर पर जिक्र

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते सोमवार को संकेत दिया कि शायद किम जोंग-उन के साथ उनकी बैठक की तारिख मई से आगे बढ़ सकती है। ठ्रंप ने कहा कि वह जून की शुरूआत में उत्तर कोरियाई नेता से मिलेंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 10, 2018 13:33 IST
trump-kim- India TV Hindi
trump-kim

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते सोमवार को संकेत दिया कि शायद किम जोंग-उन के साथ उनकी बैठक की तारिख मई से आगे बढ़ सकती है। ठ्रंप ने कहा कि वह जून की शुरूआत में उत्तर कोरियाई नेता से मिलेंगे। किम के साथ बैठक से पहले ट्रंप ने आशापूर्ण रवैया जाहिर किया है। कैबिनेट के साथ हुई बैठक में ट्रंप ने कहा कि उत्तक कोरिया और अमेरिका के बीच शिखर वार्ता मईया जून की शुरूआत में होगी। ट्रंप ने आगे कहा कि, उम्मीद है कि यह रिश्ता सालों से चले आ रहे रिश्तों से बहुत अलग होगा। वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग - उन ने पार्टी की बैठक में अमेरिका के साथ होने वाली वार्ता का जिक्र किया। सरकारी मीडिया की एक रिपोर्ट में उक्त जानकारी दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ निर्धारित वार्ता से पहले उन्होंने पहली बार इस बात का जिक्र किया है। आधिकारिक समाचार समिति ‘ केसीएनए ’ की एक रिपोर्ट के अनुसार पार्टी अधिकारियों के साथ आज बैठक में किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के हालात में हाल ही में हुए बदलावों पर एक रिपोर्ट पेश की। (अंतरिक्ष में बन रहा है लक्जरी होटल, जाना चाहते हैं यहां तो खर्च करने होंगे इतने रुपए)

उसने कहा किम ने ‘‘ उत्तर - दक्षिण के संबंधों के मौजूदा विकास का गहन विश्लेषण तथा मूल्यांकन पेश किया और डीपीआरके और अमेरिका के बीच होने वाली वार्ता के पहलुओं का जिक्र किया। ’’ ‘ डीपीआरके ’ उत्तर कोरिया का आधिकारिक नाम है। कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते तालमेल के मद्देनजर किम दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई - इन के साथ 27 अप्रैल को मुलाकात करेंगे। ट्रंप भी किम के साथ अगले माह ऐतिहासिक अमेरिका - उत्तर कोरिया शिखर वार्ता करने को तैयार हो गए हैं।

बहरहाल , प्योंगयांग ने व्हाइट हाउस के साथ वार्ता को लेकर परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए आधिकारिक तौर पर हामी नहीं भरी थी। वार्ता का संदेश अमेरिका तक दक्षिण कोरिया ने पहुंचाया था। किम के आज के बयान में ट्रंप के साथ वार्ता का विशेष रूप से जिक्र नहीं किया गया। शीत युद्ध प्रतिद्वंद्वियों के बीच गोपनीय वार्ता की कई खबरों के बीच ट्रंप ने पत्रकारों से कहा था कि वह ‘’ मई या जून की शुरुआत में ’’ किम के साथ वार्ता को तैयार हो गए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement