Thursday, March 28, 2024
Advertisement

ट्रंप ने कहा, अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश करने वालों को सीमा पर ही रोक देना चाहिए

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि लोगों को सीमा पर ही रोक दिया जाना चाहिए और बता दिया जाना चाहिए कि वह अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश नहीं कर सकते।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: June 26, 2018 8:43 IST
donald trump- India TV Hindi
donald trump

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि लोगों को सीमा पर ही रोक दिया जाना चाहिए और बता दिया जाना चाहिए कि वह अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश नहीं कर सकते। ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा , “ बच्चों को उनके देश वापस भेज दिया जाना चाहिए अगर यह होता है तो अवैध आव्रजन वहीं रुक जाएगा और तुलनात्मक रूप से कम लागत में यह हो जाएगा। यही एकमात्र सही जवाब है -- और हमें यह दीवार बनाना जारी रखना चाहिए। ’’ (2020 में अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी भारतीय मूल की कमला हैरिस! )

उन्होंने ट्वीट किया , ‘‘ लोगों को सीमा पर ही रोक देना चाहिए और बता देने चाहिए कि वह अवैध तरीके से अमेरिका नहीं आ सकते। ” हाल ही में अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले मैक्सिकन प्रवासी परिवारों के बच्चों को बाड़े में रखने की तस्वीरें सामने आने के बाद से दुनियाभर में ट्रंप के फैसले के खिलाफ विरोध देखने को मिल रहा था।चौतरफा आलोचना झेल रहे डोनाल्ड ट्रंप ने सीमा पर प्रवासी परिवारों को अलग करने की कार्रवाई पर रोक लगाने वाले कानून पर हस्ताक्षर कर दिए है।

क्या था विवादित कानून?

अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले लोगों को उनके बच्चों से अलग कर दिया जा रहा था। पिछले कुछ हफ्तों में ऐसे 2,500 बच्चों को उनके मां-बाप से जुदा किया गया। इसपर मेक्सिको के विदेश मंत्री लुइस विदेगारा कासो ने बच्चों को उनके परिवार से अलग किए जाने को 'क्रूर और अमानवीय' बताया था।

अब नया कानून बनाने के बाद क्या होगा?

अब शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद ट्रंप ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से कहा, “हम परिवारों को साथ रखेंगे और इससे समस्या सुलझ जाएगी। साथ ही हम सीमा पर सख्ती बनाए रखेंगे और इस संबंध में कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति बरकरार रहेगी। हम उन लोगों को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे जो देश में अवैध रूप से प्रवेश करते हैं। ”

अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर सख्ती रहेगी बरकरार

इस शासकीय आदेश में गृह सुरक्षा विभाग से परिवारों को साथ रखने को कहा गया है जब तक कि उन पर अवैध रूप से सीमा पार करने के मामले में मुकदमा पूरा न हो जाए। लेकिन उन मामलों को इस कानून से अलग रखा गया है जहां परिजन बच्चों के हित के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। ट्रंप ने कहा कि “यह शासकीय आदेश परिवारों को साथ रखने के साथ ही एक मजबूत और शक्तिशाली सीमा सुनिश्चित करने के संबंध में है। सीमा पर सुरक्षा भले ही पहले के मुकाबले बढ़ाई न गई हो लेकिन पहले जितनी रहेगी। हम सीमा पर सख्ती बरकरार रखेंगे लेकिन हम परिवारों को साथ रखने वाले हैं।” ट्रंप ने कहा कि उन्हें परिवारों को अलग होते हुए देखना अच्छा नहीं लगता। “यह एक ऐसी समस्या है जो कई सालों से चली आ रही है, कई प्रशासनों के कार्यकाल से। हम आव्रजन पर बहुत मेहनत कर रहे हैं। यह मामला ठंडे बस्ते में रहा है। लोगों को इसका सामना नहीं करना पड़ा लेकिन हम इसका सामना कर रहे हैं। ”

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement