Saturday, May 04, 2024
Advertisement

चीन ने कैसे उठाया अमेरिका का फायदा, ट्रंप ने खोला राज

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि अतीत में अमेरिका के ‘‘ खराब ’’ नेतृत्व ने चीन को देश का ‘‘ फायदा ’’ उठाने का मौका दिया। व्यापार वार्ता के बारे में अपने कैबिनेट सहयोगियों को बताते हुए ट्रंप ने कहा कि नाफ्टा ( नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट ) समझौते पर कनाडा और मैक्सिको के साथ फिर से बातचीत की जा रही है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: April 10, 2018 15:09 IST
donald trump
 - India TV Hindi
donald trump  

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि अतीत में अमेरिका के ‘‘ खराब ’’ नेतृत्व ने चीन को देश का ‘‘ फायदा ’’ उठाने का मौका दिया। व्यापार वार्ता के बारे में अपने कैबिनेट सहयोगियों को बताते हुए ट्रंप ने कहा कि नाफ्टा ( नॉर्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड एग्रीमेंट ) समझौते पर कनाडा और मैक्सिको के साथ फिर से बातचीत की जा रही है। व्हाइट हाउस में एक बैठक के दौरान ट्रंप ने कहा , ‘‘ चीन कई वर्षों से अमेरिका का फायदा उठा रहा है , वास्तव में , अगर आप देखेंगे , तो विश्व व्यापार संगठन की शुरुआत से ही ऐसा है। ऐसा उसने कई बार किया है। ’’ उन्होंने कहा , ‘‘ मैं इसके लिए चीन को दोष नहीं देता। मैं देश (अमेरिका) चलाने वालों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराता हूं। मैं राष्ट्रपति को दोष देता हूं। मैं प्रतिनिधियों को दोष देता हूं। हम भी वह कर सकते थे जो उन्होंने किया। हमने नहीं किया , उन्होंने कर दिया। यह अभी तक के सबसे बड़े एकतरफा व्यापारिक नियम , कानून हैं। ’’ (डाटा लीक मामला: अमेरिकी संसद के सामने पेश होंगे मार्क जकरबर्ग, मागेंगे माफी )

ट्रंप द्वारा चीन से आयातित 100 अरब डॉलर कीमत की वस्तुओं पर अतिरिक्त कर लगाने की चेतावनी के बाद अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध की आशंकाओं के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का दावा है कि अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के साथ उनके अच्छे संबंध हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा , ‘‘ मेरा मानना है कि हम वह रिश्ता कायम रख पाएंगे। राष्ट्रपति शी मेरे अच्छे दोस्त हैं। मैं राष्ट्रपति शी का काफी सम्मान करता हूं। और आपको पता है कि मैंने चीन में दो दिन बिताए थे , शी ने हमारे साथ फ्लोरिडा में दो दिन बिताए और हमने चार सौदे भी किए। ’’ ट्रंप ने कहा कि अमेरिका नाफ्टा पर मजबूती से अपना पक्ष रखते हुए बातचीत कर रहा है और हम ‘‘ संतुलित समझौते ’’ के करीब हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement