Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ट्रंप ने नहीं की थी रूस के साथ गोपनीय जानकारी साझा: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने इस बात को खारिज किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के बारे में अत्यंत गोपनीय जानकारी साझा की है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 16, 2017 15:53 IST
Trump did not share confidential information with Russia- India TV Hindi
Trump did not share confidential information with Russia

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने इस बात को खारिज किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के बारे में अत्यंत गोपनीय जानकारी साझा की है। व्हाइट हाउस ने इसके साथ ही ऐसी खबरों को 'झूठा' करार दिया है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच.आर. मैकमास्टर ने संवाददाताओं से कहा, "यह कहानी जो आज रात (सोमवार रात) सामने आई है, झूठी है, कोई खुफिया जानकारी साझा नहीं की गई।" (पाकिस्तानी अधिकारी के 'हैंड शेक' का भारतीय अधिकारी ने दिया कुछ ऐसा जवाब)

मैकमास्टर ने कहा, "राष्ट्रपति ने किसी भी सैन्य अभियान की कोई ऐसी जानकारी साझा नहीं की, जो पहले से ही सार्वजनिक नहीं है। बैठक में विदेश मंत्री समेत दो अन्य शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे। किसी भी अज्ञात सूत्र की तुलना में आधिकारिक टिप्पणी का ज्यादा महत्व होता है।"

वाशिंगटन पोस्ट की सोमवार की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने लावरोव और वाशिंगटन में रूस के राजदूत सर्गेई किसलियक से पिछले सप्ताह ओवल ऑफिस में मुलाकात की थी और उनसे अत्यंत गोपनीय जानकारी साझा करते हुए संभावना व्यक्त की थी कि आईएस व्यावसायिक उड़ानों में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए पोर्टेबल कम्प्यूटरों का इस्तेमाल कर सकता है।

मैकमास्टर ने गोपनीय सूचनाएं साझा करने की बात खारिज करने के बीच इन टिप्पणियों का जिक्र नहीं किया। मैकमास्टर ने साथ ही कहा कि बैठक में वह भी मौजूद थे। इसी बीच, विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा, "विदेश मंत्री लावरोव के साथ मुलाकात के दौरान आतंकवाद की रोकथाम से जुड़े आम प्रयासों और खतरों समेत व्यापक विषयों पर चर्चा हुई।" टिलरसन ने कहा, "वार्ता के दौरान खतरों पर चर्चा हुई, लेकिन उन्होंने सूत्रों, कदमों या सैन्य अभियानों पर कोई चर्चा नहीं की।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement