Friday, March 29, 2024
Advertisement

पूर्व जासूस पर किए गए हमले को लेकर अमेरिका रूस पर लगाएगा प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने आज कहा है कि वह ब्रिटेन में एक पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में नर्व एजेंट से हमले में रूस की संलिप्तता को लेकर ऊसपर नए प्रतिबंध लगाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2018 10:01 IST
Trump administration to impose new sanctions on Russia- India TV Hindi
Trump administration to impose new sanctions on Russia

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने आज कहा है कि वह ब्रिटेन में एक पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में नर्व एजेंट से हमले में रूस की संलिप्तता को लेकर ऊसपर नए प्रतिबंध लगाएगा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये प्रतिबंध ‘‘मार्च में ब्रिटेन के नागरिक और डबल एजेंट सर्गेई स्क्रीपाल एवं उनकी बेटी की हत्या के प्रयास के लिए ‘नोविचोक’ नर्वएजेंट के प्रयोग को लेकर” लगाए जा रहे हैं। (अब रूस के ट्रेनिंग सेंटर में जंग की बारीकियां सीखेंगे पाकिस्तानी सैनिक )

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने एक बयान में कहा कि अमेरिका ने यह माना है कि रूसी सरकार ने “अपने ही नागरिकों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करते हुए जानलेवा रसायनिक या जैविक हथियारों का इस्तेमाल किया”। उन्होंने बताया कि ये नए प्रतिबंध कांग्रेस की अधिसूचना की 15 दिवसीय अवधि पूरी होने के बाद प्रभावी होंगे।

वाशिंगटन पोस्ट ने विदेश मंत्रालय के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया ने बताया कि इन प्रतिबंधों का रूस के साथ व्यापार पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। इन प्रतिबंधों के तहत लाइसेंस देने और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसी कुछ अमेरिकी वस्तुओं को भेजने पर रोक लगाई जाएगी। इस बीच रूस ने ब्रिटेन के उस आरोप का खारिज कर दिया है कि घातक नर्व एजेंट हमले में उसका कोई हाथ है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement