Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

पूरी तरह बर्बाद नहीं हुए हैं सीरिया के रासायनिक हथियार, फिर कर सकते हैं हमला: अमेरिका

पिछले दिनों अमेरिका ने ब्रिटेन और फ्रांस के साथ मिलकर सीरिया के रासायनिक हथियारों के जखीरे को निशाना बनाया था...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 20, 2018 14:53 IST
Kenneth F. McKenzie Jr | AP- India TV Hindi
Kenneth F. McKenzie Jr | AP

वॉशिंगटन: पिछले दिनों अमेरिका ने ब्रिटेन और फ्रांस के साथ मिलकर सीरिया के रासायनिक हथियारों के जखीरे को निशाना बनाया था। अमेरिकी कार्रवाई के समर्थन में दुनिया के कई देश आए थे, वहीं कुछ देशों ने इस हमले की निंदा भी की थी। समर्थन करने वालों में जहां सऊदी अरब, बहरीन जैसे देश थे, वहीं ईरान और रूस इस हमले पर तिलमिला गए थे। इस हमले के बाद अब पेंटागन का कहना है कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार के पास अभी भी सीमित स्तर पर रासायनिक हमले करने की क्षमता है।

अभी पिछले ही सप्ताह सीरिया में रासायनिक हथियारों को निशाना बनाते हुए क्रूज मिसाइलों से हमला किया गया था। पेंटागन ने अपने बयान में कहा कि जरूरत पड़ने पर फिर से सीरिया पर हमला किया जा सकता है। अमेरिकी सेना के ज्वाइंट स्टाफ के निदेशक जनरल केनेथ मैकेंजी का कहना है कि सीरियाई सरकार के पास देश में विभिन्न जगहों पर अभी भी रासायनिक हथियार हैं। पेंटागन में मैकेंजी ने कहा, ‘भविष्य में उनके पास सीमित स्तर पर हमले करने की क्षमता होगी।’ हालांकि असद सरकार ने रासायनिक हथियारों से इस्तेमाल से हमेशा इनकार किया है और आरोपों को झूठा बताया है।

पेंटागन प्रवक्ता डाना व्हाइट का कहना है कि जरूरत पड़ने पर हम उनपर हमला करने के लिए तैयार होंगे। डाना व्हाइट ने कहा कि असद को पता होना चाहिए कि दुनिया किसी भी सूरत में रासायनिक हमलों को बर्दाश्त नहीं करेगी। पेंटागन के इस ताजा बयान से साफ है कि अमेरिका अभी भी सीरिया को छोड़ने के मूड में नहीं है और यदि आगे भी रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया गया तो वह हमला करने से नहीं रुकेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement