1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट को लेकर USGS ने जारी किया रेड अलर्ट

हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट को लेकर USGS ने जारी किया रेड अलर्ट

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बुधवार को हवाई में किलाएवा ज्वालामुखी के फटने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इस ज्वालामुखी की वजह से बीते सप्ताह सैकड़ों लोगों को इलाके को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

Edited by: India TV News Desk [Published on:16 May 2018, 5:51 PM IST]
Red alert issued as Kilauea eruption spews ash cloud and...- Khabar IndiaTV
Red alert issued as Kilauea eruption spews ash cloud and vog

वाशिंगटन: अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बुधवार को हवाई में किलाएवा ज्वालामुखी के फटने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इस ज्वालामुखी की वजह से बीते सप्ताह सैकड़ों लोगों को इलाके को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था। समाचार एजेंसी एफे ने यूएसजीएस वेबसाइट के हवाले से कहा, "रेड अलर्ट का अर्थ है कि एक प्रमुख ज्वालामुखी स्फोट के करीब है या फट सकता है।" (... तो इस कारण चीन बन रहा है अमेरिका के लिए गंभीर चिंता का विषय )

एजेंसी ने एक बयान में कहा, "इसके मुख से लावा का निकलना इसकी तीव्रता को बढ़ाती है। एनडब्ल्यूएस (राष्ट्रीय मौसम सेवा) रडार व पॉलयट रिपोर्ट से पता चलता है कि राख का बादल समुद्र तल से 10,000-12,000 फुट (3,000-3,600 मीटर) की ऊंचाई पर है।" बयान में कहा गया है, "किसी भी समय यह क्रिया ज्यादा विस्फोटक हो सकती है और राख निकलने की तीव्रता बढ़ सकती है।"

हालांकि, यह भी कहा गया कि क्रिया की तीव्रता की गति भिन्न हो सकती है। स्थानीय अधिकारियों ने ज्वालामुखी के आसपास के निवासियों को संक्षिप्त सूचना या बिना किसी पूर्व चेतावनी के इलाके को खाली करने के लिए तैयार रहने को कहा है। इससे पहले करीब 1700 लोगों को अपना घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा था, वे अभी भी अपने घरों से दूर रह रहे हैं।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Red alert issued as Kilauea eruption spews ash cloud and vog
Promoted Content
IPL 2018