1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. सूरज तक जाने के लिए लॉन्च हुआ NASA का पार्कर सोलर प्रोब, बन गया इतिहास

सूरज तक जाने के लिए लॉन्च हुआ NASA का पार्कर सोलर प्रोब, बन गया इतिहास

इससे पहले कोई भी मानव-निर्मित यान सूर्य के इतने करीब से नहीं गुजरा है और न ही उसके इतने ताप और प्रकाश का सामना किया है।

Edited by: Khabarindiatv.com [Updated:12 Aug 2018, 1:46 PM IST]
Parker Solar Probe launch LIVE | AP Photo- Khabar IndiaTV
Parker Solar Probe launch LIVE | AP Photo

वॉशिंगटन: NASA ने पहली बार सूर्य के करीब जाकर उसका अध्ययन करने के लिए अपने एक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया है। सोलर पार्कर प्रोब नाम के इस यान की लॉन्चिंग पहले शनिवार को होने वाली थी, लेकिन तकनीकी खामी के चलते इसे रोक लिया गया था। NASA ने इसके बाद इस अंतरिक्ष यान को रविवार के दिन लॉन्च करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। पार्कर सोलर प्रोब सूरज के पास जाकर उसके वातावरण, स्वभाव और कार्यप्रणाली को समझने में वैज्ञानिकों की मदद करेगा। (इस विशेष विमान के जरिए आपके नाम को सूर्य तक पहुंचाएगा NASA, जानें कैसे!)

एक कार जितना बड़ा है पार्कर सोलर प्रोब

इस स्पेसक्राफ्ट का आकार एक कार जितना बड़ा है। यह सूर्य की सतह से लगभग 40 लाख मील की दूरी से गुजरेगा। आपको बता दें कि इससे पहले कोई भी मानव-निर्मित यान सूर्य के इतने करीब से नहीं गुजरा है और न ही उसके इतने ताप और प्रकाश का सामना किया है। इस अंतरिक्षयान को फ्लोरिडा के केप केनवरल से अलायंस डेल्टा 4 हैवी रॉकेट के जरिए लॉन्च किया जाएगा। सूर्य तक पहुंचने में इस यान को कुछ महीनों का समय लगेगा, और इसके बाद यह अपने काम पर लग जाएगा।


कई उपकरणों से लैस है अंतरिक्षयान
सूर्य की गर्मी से बचाने के लिए इस यान में थर्मल प्रोटेक्शन सिस्टम लगाया गया है जो सौर ऊर्जा के प्रभाव से नष्ट होने से इसकी रक्षा करेगा। इसके अलावा इसमें वॉटर कूलिंग सिस्टम भी मौजूद है। यान में ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे इसका तापमान 29°C रखने में मदद मिलेगी। कई उपकरणों से लैस पार्कर सोलर प्रोब 2024 तक सूरज के कुल 7 चक्कर लगाएगा और इसका अध्ययन करेगा। इस यान की मदद से वैज्ञानिकों को सूर्य से जुड़े कुछ बुनियादी सवालों का जवाब देने में मदद मिलेगी।

देखें, पार्कर सोलर प्रोब की लॉन्चिंग:

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Parker Solar Probe of NASA set for launch today: All you need to know
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change