Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ओबामा ने 21 लोगों को किया सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ऐसे 21 बेहतरीन अभिनेताओं, संगीतकारों, खिलाडि़यों और नवोन्मेषकों को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है जिन्होंने विगत कई वर्षों से प्रेरणा का स्रोत रहे हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 23, 2016 11:46 IST
obama honored 21 people from highest citizen award- India TV Hindi
obama honored 21 people from highest citizen award

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ऐसे 21 बेहतरीन अभिनेताओं, संगीतकारों, खिलाडि़यों और नवोन्मेषकों को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है जिन्होंने विगत कई वर्षों से प्रेरणा का स्रोत रहे हैं। व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में कल एक घंटा चले इस समारोह के समापन पर ओबामा ने कहा, इस मंच पर मौजूद हर शख्स ने बेहद मजबूती से, अकल्पनीय तरीके से मेरे दिल को छुआ है। (विदेश की बाकी खबरों के लिए पढ़ें)

प्रेसीडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम विशेष तौर पर अमेरिका के राष्ट्रीय हितों, इसकी सुरक्षा और इसकी संस्कृति के लिए अभूतपूर्व योगदान करने वालों को दिया जाता है। ओबामा ने 2016 में यह पुरस्कार पाने वाले समूह को खासतौर पर प्रभावी वर्ग बताया। फिल्मों के संसार में ओबामा ने टॉम हैंक्स, रॉबर्ट डी नीरो, रॉबर्ट रेडफोर्ड और सिसिली टायसन को सम्मानित किया। सम्मान पाने वालों में दो महान बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन और करीम अब्दुल-जब्बार का नाम शामिल है। ओबामा ने उल्लेख किया कि किस तरह से जॉर्डन का नाम उत्कृष्टता का पर्याय बन गया है। ब्रूस स्पि्रंग्सटीन और डायना रॉस को उनके संगीत के लिए सम्मानित किया गया। सम्मान प्राप्तकर्ता अन्य शख्सियतों में समाजसेवी बिल एवं मेलिंडा गेट्स, हास्य कलाकार एलेन डीजेनेरेस और प्रसारक विन स्कली शामिल हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का व्हाइट हाउस में कार्यकाल जैसे-जैसे खत्म होने को आ रहा है, किताब के लिए करोड़ों डालर कर अनुबंध उनका और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा का इंतजार कर रहे है। प्रमुख प्रकाशकों का अनुमान है कि दंपत्ति द्वारा लिखा गया अनुभव अब तक का सबसे ज्यादा मूल्यवान होगा। न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि थेयोडोर रूजवेल्ट के बाद ओबामा राष्ट्रपति पद पर आसीन रहने वाले सबसे सफल लेखक हो सकते हैं।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement