Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

परमाणु हथियारों और उत्पादन स्थल को छुपाने की कोशिश कर रहा है उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया देश में मौजूद परमाणु हथियारों और गोपनीय उत्पादन स्थल को छुपाने के तरीकों पर विचार कर रहा है। वाशिंगटन पोस्ट ने आज अपनी खबर में यह दावा किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: July 01, 2018 11:10 IST
kim jong un- India TV Hindi
kim jong un

वाशिंगटन: उत्तर कोरिया देश में मौजूद परमाणु हथियारों और गोपनीय उत्पादन स्थल को छुपाने के तरीकों पर विचार कर रहा है। वाशिंगटन पोस्ट ने आज अपनी खबर में यह दावा किया है। अखबार ने खुफिया विभाग के अधिकारियों का हवाला देते हुए लिखा है कि अमेरिकी खुफिया विभाग के अधिकारियों का निष्कर्ष है कि उत्तर कोरिया पूरे तौर पर अपने परमाणु हथियारों का समर्पण करने के पक्ष में नहीं है। (पाकिस्तान: जुलाई से शुरू होगी परवेज मुशर्रफ के खिलाफ दर्ज देशद्रोह मामले की सुनवाई )

उत्तर कोरिया का यह व्यवहार सिंगापुर में 12 जून को उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई शिखर बैठक के दौरान बनी सहमति के खिलाफ है। किम ने अमेरिका की ओर से सुरक्षा की पूर्ण गारंटी के एवज में ‘‘ पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण ’’ की बात कही थी।

अखबार के मुताबिक , खुफिया विभाग द्वारा एकत्र सबूतों के अनुसार उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों और परमाणु हथियार विकसित करने में सक्षम गोपनीय स्थलों को बचाए रखना चाहता है। अमेरिका के कुछ अधिकारियों का मानना है कि उत्तर कोरिया के पास करीब 65 परमाणु हथियार हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement