Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अपने आखिरी दौरे पर 4 देशों की यात्रा करेंगे विदेश मंत्री जॉन केरी

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री के तौर पर जॉन केरी अपनी आखिरी आधिकारिक यात्रा पर वियतनाम, फ्रांस, ब्रिटेन और स्विट्जरलैंड जाएंगे। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने से

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: January 11, 2017 12:04 IST
john kerry will travel 4 countries on their last tour- India TV Hindi
john kerry will travel 4 countries on their last tour

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री के तौर पर जॉन केरी अपनी आखिरी आधिकारिक यात्रा पर वियतनाम, फ्रांस, ब्रिटेन और स्विट्जरलैंड जाएंगे। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने से पहले शीर्ष अमेरिकी राजनयिक केरी 18 जनवरी को वापस वाशिंगटन लौट आएंगे।

उनके प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, केरी 13 जनवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में वहां के अधिकारियों से मुलाकात कर द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। उसी दिन वह वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने हो ची मिन्ह सिटी जाएंगे। वह अमेरिका-वियतनाम रिश्तों पर एक भाषण भी देंगे।

इसके बाद वह 14 जनवरी को वियतनाम के मेकांग डेल्टा क्षेत्र में का माउ प्रांत का दौरा करेंगे। केरी फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद द्वारा पश्चिम एशिया में शांति के लिए आयोजित एक सम्मेलन में हिस्सा लेने 15 जनवरी को पेरिस जाएंगे।

लंदन में 15 जनवरी को ही वह ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात कर सीरिया सहित अन्य वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। स्विट्जरलैंड के दावोस में कैरी 17-18 जनवरी को विश्व आर्थिक मंच में शिरकत करेंगे जो बतौर विदेश मंत्री उनकी आखिरी बैठक होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement