Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारतीय-अमेरिकी अमूल थापर शीर्ष न्यायिक पद के लिए नामित

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विधि क्षेत्र के दिग्गज भारतीय अमेरिकी व्यक्ति को शक्तिशाली अमेरिकी अपीली अदालत में प्रमुख न्यायायिक पद के लिए नामित किया है। अमूल थापर (47) भारतीय मूल के पहले

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 21, 2017 13:45 IST
indian american amul thapar nominated for top judicial post- India TV Hindi
indian american amul thapar nominated for top judicial post

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विधि क्षेत्र के दिग्गज भारतीय अमेरिकी व्यक्ति को शक्तिशाली अमेरिकी अपीली अदालत में प्रमुख न्यायायिक पद के लिए नामित किया है। अमूल थापर (47) भारतीय मूल के पहले ऐसे अमेरिकी हैं, जिन्हें कल ट्रंप ने शीर्ष न्यायिक पद के लिए नामित किया है। थापर को जब वर्ष 2007 में केण्टकी के पूर्वी जिले में अमेरिका जिला जज के रूप में नियुक्त किया गया था तो इस पद पर आसीन होने वाले वह पहले दक्षिण एशियाई आर्टिकल 3 जज थे।

अगर सीनेट इस नियुक्ति की पुष्टि करती है तो थापर अमेरिका के शक्तिशाली सिक्स्थ सर्किट कोर्ट ऑफ अपील का हिस्सा होंगे। यहां केण्टकी, टेनेसी, ओहायो और मिशिगन राज्यों की अपीलों की सुनवाई होती है। थापर उन 20 लोगों में शामिल हैं, जिनके नाम डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान सुप्रीम कोर्ट के लिए नामित व्यक्तियों के रूप में जारी किए थे। सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैकोनल ने थापर को नामित करने के ट्रंप के इरादे की सराहना की है।

आम तौर पर ट्रंप के आलोचक रहे साउथ एशियन बार एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (एसएबीए) ने भी ट्रंप के इस इरादे की तारीफ की है। थापर ने स्नातक की डिग्री बोस्टन कॉलेज से और कानून की डिग्री यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया से हासिल किया है। वह जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर में सहायक प्रोफेसर के तौर पर भी सेवा दे चुके हैं। थापर जहां ट्रंप समर्थक हैं, वहीं उनके पिता राज थापर ओबामा के समर्थक हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement