Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में भारत की भूमिका को अमेरिका ने सराहा

अमेरिका ने अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में भारत की भूमिका की सराहना की है...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 10, 2018 15:08 IST
Prime Minister Narendra Modi and Afghan President Ashraf Ghani | AP Photo- India TV Hindi
Prime Minister Narendra Modi and Afghan President Ashraf Ghani | AP Photo

वॉशिंगटन: अमेरिका ने अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में भारत की भूमिका की सराहना की है। ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में भारत ने बहुत जिम्मेदार भूमिका निभाई है। इसके साथ ही इस्लामाबाद की चिंताओं पर बोलते हुए अमेरिका ने कहा कि भारत-अफगान-अमेरिका के त्रिपक्षीय सहयोग का लक्ष्य पाकिस्तान को निशाना बनाना नहीं है। पाकिस्तान की तरफ से लगातार ऐसे बयान आते रहे हैं कि अफगानिस्तान में भारत की मौजूदगी से उसके हित प्रभावित हो सकते हैं।

दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिका की वरिष्ठ राजनयिक एलिस वेल्स ने वॉशिंगटन में कहा, ‘पिछले कई वर्षों में हमने देखा है कि भारत ने अफगानिस्तान के आर्थिक विकास और पुन:निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और अफगानिस्तान की सरकार ने उस भूमिका की प्रशंसा भी की है।’ इस महीने की शुरूआत में एलिस काबुल प्रक्रिया के लिए अफगानिस्तान की राजधानी में मौजूद थीं। इससे इतर उन्होंने भारत-अमेरिका-अफगानिस्तान त्रिपक्षीय वार्ता में भाग लिया जिससे पाकिस्तान काफी नाराज हो गया था। 

एलिस ने कहा कि त्रिपक्षीय वार्ता का आयोजन तीनों देश द्वारा विकास व्यापार और निवेश प्राथमिकताओं पर साथ मिलकर बेहतर काम करने के तरीकों की समीक्षा करने के लिए की गयी थी। उन्होंने कहा, ‘लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि हम अफगानिस्तान को इस प्रकार से मोड़ रहे हैं कि उसका प्रयोग पाकिस्तान के खिलाफ किया जा सके।’ अमेरिकी संसद के समर्थन वाले शीर्ष थिंक टैंक ‘यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस’ में एक सवाल के जवाब में एलिस ने उपरोक्त बातें कहीं। एलिस ने कहा कि अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया और उसे स्थिर बनाने में पाकिस्तान को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement