Thursday, March 28, 2024
Advertisement

हिलेरी ट्रंप से 12% अंकों से आगे: सर्वेक्षण

वाशिंगटन: अमेरिका में देशव्यापी स्तर पर हुए मत सर्वेक्षण में राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप पर 12 प्रतिशत अंकों की बढ़त मिली है। यह पिछले माह

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: October 18, 2016 16:57 IST
hillary clinton 12 percent point ahead from donald trump- India TV Hindi
hillary clinton 12 percent point ahead from donald trump

वाशिंगटन: अमेरिका में देशव्यापी स्तर पर हुए मत सर्वेक्षण में राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को अपने प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप पर 12 प्रतिशत अंकों की बढ़त मिली है। यह पिछले माह किए गए इसी तरह के सर्वेक्षण से 8 प्रतिशत अधिक है। समाचार पत्रिका 'पोलिटिको' के अनुसार, सोमवार को मोनमाउथ विश्वविद्यालय की ओर से जारी सर्वेक्षण में हिलेरी क्लिंटन को ट्रंप के 38 प्रतिशत मत के मुकाबले 50 प्रतिशत मत मिले।

पूर्व विदेश मंत्री की यह बढ़त महत्वपूर्ण है, क्योंकि सितम्बर महीने के मोनमाउथ सर्वे में उन्हें 4 प्रतिशत की बढ़त ही हासिल हुई थी। ट्रंप पर यौन हमले के आरोप लगने शुरू होने के बाद यह पहला सर्वे था। 62 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि वे ट्रंप खिलाफ आरोपों को विश्वसनीय मानते हैं, जबकि 58 प्रतिशत ने कहा कि रियल एस्टेट के बड़े करोबारी के रिकॉर्ड किए गए बयान से वे आश्चर्यचकित नहीं हैं।

हालांकि, मतदाताओं में हिलेरी क्लिंटन की रेटिंग कम बनी हुई है, लेकिन पिछले सर्वेक्षण की तुलना में इसमें थोड़ा सुधार हुआ है। 38 प्रतिशत मतदाता हिलेरी क्लिंटन के बारे में अच्छी राय रखते हैं, जबकि इससे कहीं अधिक, 52 प्रतिशत मतदाताओं की उनके प्रति अच्छी राय नहीं है। उधर, ट्रंप के प्रति अच्छी राय रखने वाले मतदाताओं की संख्या 6 प्रतिशत की कमी के साथ 32 प्रतिशत से घटकर 26 प्रतिशत हो गई है, जबकि उन्हें पसंद नहीं करने वाले मतदाताओं की संख्या 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 57 से बढ़कर 61 प्रतिशत हो गई है।

मोनमाउथ विश्वविद्यालय का सर्वे अक्टूबर 14 से 16 के बीच किया गया जिसमें देश भर के 805 मतदाताओं तक टेलीफोन के जरिए पहुंच बनाई गई। सर्वे में 3.5 प्रतिशत त्रुटि की गुंजाइश है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement