Friday, March 29, 2024
Advertisement

सीरिया में पहली बार पहुंचाई गई संयुक्त राष्ट्र की सहायता

संयुक्त राष्ट्र: भोजन, जल एवं अन्य मूलभूत वस्तुएं ले जा रहा संयुक्त राष्ट्र का सहायता काफिला सीरिया की अग्रिम सीमा पार कर विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर में पहुंचा और सीमा पार से इस महीने

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: November 23, 2016 11:30 IST
first time syria taken united nation aid- India TV Hindi
first time syria taken united nation aid

संयुक्त राष्ट्र: भोजन, जल एवं अन्य मूलभूत वस्तुएं ले जा रहा संयुक्त राष्ट्र का सहायता काफिला सीरिया की अग्रिम सीमा पार कर विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर में पहुंचा और सीमा पार से इस महीने पहली बार वहां सहायता मुहैया कराई गई। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

इस भोजन एवं अन्य सहायता सामग्री से पश्चिमी सीरिया के होम्स क्षेत्र में रस्तान और निकटवर्ती गावों में रह रहे 1,07,500 सीरियाई लोगों को सहायता मिलेगी। यहां जुलाई के बाद से कोई मदद नहीं पहुंची है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार करीब 60 लाख लोग दुर्गम स्थानों में रह रहे हैं जिनमें से करीब 10 लाख लोगों ऐसे इलाकों में है जिनकी घेरेबंदी की गई है।

संयुक्त राष्ट्र के सहायता प्रमुख स्टीफन ओ ब्रायन ने कल सुरक्षा परिषद को बताया था कि सीरिया में मानवीय संकट गहरा रहा है जिसके एक दिन बाद यह सहायता मुहैया कराने की घोषणा की गई। यह सहायता मुहैया कराने से पहले सुरक्षा कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जटिल वार्ताओं की आवश्यकता होती है। ओ ब्रायन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों की श्रृंखला में मानवीय मदद की बिना रोक टोक पहुंच की अपील के बावजूद नवंबर में सीमा पार से कोई राहत सामग्री नहीं पहुंची।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement