Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमेरिका: 13 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं खरीद पाएंगे स्मार्टफोन, लग सकता है जुर्माना

अमेरिका के कोलाराडो राज्य में एक समूह ने मांग की है कि 13 साल से कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन की बिक्री न की जाये जिससे उन्हें इसकी लत से बचाया जा सके।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 20, 2017 17:41 IST
Demand for not selling smartphones to children below 13...- India TV Hindi
Demand for not selling smartphones to children below 13 years of age

वाशिंगटन: अमेरिका के कोलाराडो राज्य में एक समूह ने मांग की है कि 13 साल से कम उम्र के बच्चों को स्मार्टफोन की बिक्री न की जाये जिससे उन्हें इसकी लत से बचाया जा सके। पैरेंट्स अगेंस्ट अंडरएज स्मार्टफोन्स (PAUS) नाम के गैर लाभकारी समूह के संस्थापक और पांच बच्चों के पिता टिम फस्रनम ने कहा कि उन्होंने अपने दो सबसे छोटे बेटों (11 और 13 साल) के मोबाइल फोन के इस्तेमाल की सीमा तय करने की कोशिश की तब उन्होंने इसकी लत होने की तरह व्यवहार शुरू कर दिया जिसके बाद उन्होंने नैसर्गिक बचपन के संरक्षण पहल का मसौदा तैयार किया। (मसूद अजहर पर चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं कहा- पुख्ता सबूतों की कमी)

वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक इस प्रस्ताव के तहत विक्रेताओं के लिये राज्य सरकार को यह रिपोर्ट सौंपना अनिवार्य होगा कि वह इस बात की पुष्टि करें कि उन्होंने यह जांच कर ली है कि उनके द्वारा भेजे गये फोन का इस्तेमाल कौन करेगा। उन विक्रेताओं पर जुर्माना लगाया जाए जो बार-बार फोन ऐसे लोगों को बेचते हैं जिनका इस्तेमाल बच्चों द्वारा किया जाता है।

प्रस्ताव के मुताबिक किशोरावस्था से पूर्व बच्चों को फोन की बिक्री करने वालों को पहली बार चेतावनी दी जाये लेकिन बार-बार इसका उल्लंघन करने पर उनपर 500 से 20,000 अमेरिकी डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। फस्रनम ने बच्चों पर स्मार्टफोन के प्रभाव की तुलना तंबाकू और शराब से की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement