1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अमेरिका
  5. कैलिफोर्निया: अभी तक नहीं बुझी जंगल की आग, अब तक 23 मरे, 600 लापता

कैलिफोर्निया: अभी तक नहीं बुझी जंगल की आग, अब तक 23 मरे, 600 लापता

इस आग के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है और 600 से ज्यादा लोग लापता हैं...

Reported by: IANS [Updated:12 Oct 2017, 8:13 PM IST]
California wildfires | AP Photo- Khabar IndiaTV
California wildfires | AP Photo

सैन फ्रांसिस्को: उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग कई दिनों बाद भी बुझी नहीं है। इस आग के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है और 600 से ज्यादा लोग लापता हैं। वहीं, आग के कारण हजारों लोग अपने घर छोड़कर जाने को मजबूर हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आग से सबसे अधिक प्रभावित हुई सोनोमा काउंटी से 285 लोगों के लापता होने की खबर है। आग बुझाने के लिए 8,000 दमकलकर्मी कड़ी जद्दोजहद कर रहे हैं। यह कैलिफोर्निया के इतिहास की सबसे विनाशकारी आगों में से एक है।

सोनोमा काउंटी के प्रमुख रॉब गियोर्डानो ने बुधवार रात कहा, ‘मुझे आशा है कि हम बहुत सारे लोगों से संपर्क कर पाएंगे। इसके साथ ही हमें यथार्थवादी होना चाहिए और लोगों की खोज शुरू करनी चाहिए।’ अधिकारियों ने कहा कि 23 मृतकों में अकेले 13 सोनोमा की टब्स जंगल की आग में मारे गए। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, आग की लपटों ने लगभग 3,500 इमारतें नष्ट हो गई हैं और 1,70,000 एकड़ जमीन बर्बाद हो गई है। कैलिफोर्निया के सोनोमा और नापा काउंटियों में 22 जगह आग सबसे अधिक सक्रिय है। यह कैलिफोर्निया के इतिहास की पांचवीं सबसे विनाशकारी आग है। 

'लॉस एंजेलिस टाइम्स' ने आधिकारिक अनुमानों के हवाले से बताया कि आग के कारण करीब 50,000 लोग अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हुए हैं। कैल फायर के निदेशक केन पिमलोट ने एक प्रेस सम्मेलन में कहा, ‘यह बहुत गंभीर, नाजुक और आफत वाली घड़ी है।’ आग के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को एक संघीय आपदा घोषणापत्र जारी किया है। अधिकारियों के अनुसार, आग बुझाने के लिए 8,000 दमकलकर्मी कड़ी जद्दोजहद कर रहे हैं।

Promoted Content
auto-expo