Friday, March 29, 2024
Advertisement

फेयरवेल स्पीच के दौरान भावुक हुए ओबामा, पत्नी और बेटियों का शुक्रिया अदा किया

शिकागो: भावुक बराक ओबामा ने अपने विदाई भाषण में पत्नी मिशेल का शुक्रिया अदा किया। ओबामा ने कहा कि मिशेल ने उनके सियासी सपनों को पूरा करने के लिए कई त्याग किए हैं। उन्होंने मिशेल

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: January 11, 2017 15:59 IST
barack obama got emotional during his farewell speech- India TV Hindi
barack obama got emotional during his farewell speech

शिकागो: भावुक बराक ओबामा ने अपने विदाई भाषण में पत्नी मिशेल का शुक्रिया अदा किया। ओबामा ने कहा कि मिशेल ने उनके सियासी सपनों को पूरा करने के लिए कई त्याग किए हैं। उन्होंने मिशेल को अपनी सबसे अच्छी दोस्त और नई पीढ़ी के लिए आदर्श बताया। ओबामा ने अपने हजारों समर्थकों से कहा, मिशेल, बीते 25 साल से आप मेरी पत्नी, मेरे बच्चों की मां होने के साथ-साथ मेरी सबसे अच्छी दोस्त भी हैं। यहां पहली पंक्ति में प्रथम महिला मिशेल अपनी सबसे छोटी मालिया और अपनी मां के साथ बैठी थीं।

निवर्तमान राष्ट्रपति ओबामा ने मिशेल को शुक्रिया कहा तो वहां मौजूद सभी लोग उनके सम्मान में खड़े हो गए। ओबामा ने मिशेल के बारे में कहा, जो जिम्मेदारी और भूमिका आपने नहीं मांगी थी उसे भी आपने बहुत ही सुंदर ढंग से, दृढ़ता से और अपने हास्यबोध के जरिए अपनाया और निभाया। व्हाइट हाउस को आपने सभी के लिए सुगम बनाया। उन्होंने कहा, नयी पीढ़ी की नजरें अब और उंचे लक्ष्यों पर हैं क्योंकि उनकी रोल मॉडल आप हैं। मुझे आप पर गर्व है। आपने देश का मान बढ़ाया है।

निवर्तमान राष्ट्रपति ने अपनी बेटियों साशा और मालिया का भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा, मालिया और साशा, असाधारण परिस्थितियों में आप दोनों बेहतरीन, स्मार्ट और खूबसूरत युवतियों के रूप में सामने आई हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप दयालु, विचारशील और उत्साह से भरपूर हैं। इतने वर्षों तक स्पॉटलाइट में रहने का बोझ आपने इतनी आसानी से उठाया। मैंने अपने जीवन में जो कुछ भी किया है उसमें सबसे ज्यादा गर्व मुझे आपका पिता होने में है। इस दौरान मालिया लगातार अपने आसुंओं को रोकने की कोशिश कर रही थीं। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उप राष्ट्रपति जो बिडेन का भी शुक्रिया अदा किया।

उन्होंने कहा, जोए बिडेन, उम्मीदवार के तौर पर आप मेरी पहली और सबसे अच्छी पसंद थे। आप एक बहुत ही अच्छे उप राष्ट्रपति साबित हुए हैं और बदले में मुझे एक भाई मिल गया। अपने स्टाफ को धन्यवाद देते हुए ओबामा ने कहा कि आठ वर्षों तक उन्हें इन लोगों से उर्जा मिलती रही। उन्होंने कहा, मैंने आपको बढ़ते देखा, विवाह के बंधन में बंधते और माता-पिता बनते देखा और अपनी व्यक्तिगत अनोखी यात्राएं शुरू करते देखा। जब वक्त कठिन और अवसाद से भरा था तब भी वॉशिंगटन को आपने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। ओबामा ने कहा आप सर्वश्रेष्ठ समर्थक और सहयोगी हैं और मैं आपका हमेशा आभारी रहूंगा। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर अपने अंतिम भाषण में ओबामा ने कहा, क्योंकि आपने दुनिया बदल दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement