Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सीरिया में शांति वार्ता शुरू होने तक युद्ध से पीछे नहीं हटेगा अमेरिका

सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ अमेरिका नीत एक सैन्य गठबंधन अपनी लड़ाई तब तक जारी रखेगा जब तक संयुक्त राष्ट्र की शांति प्रक्रिया इस संबंध में आगे नहीं बढ़ती।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: November 14, 2017 14:24 IST
 America will not wander from war until peace talks begin...- India TV Hindi
America will not wander from war until peace talks begin in Syria

वाशिंगटन: सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ अमेरिका नीत एक सैन्य गठबंधन अपनी लड़ाई तब तक जारी रखेगा जब तक संयुक्त राष्ट्र की शांति प्रक्रिया इस संबंध में आगे नहीं बढ़ती। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने यह कहा। उन्होंने संवाददाताओं को बताया, “हम यहां से तब तक पीछे नहीं हटने वाले जब तक जिनेवा में होने वाली प्रक्रिया और आगे नहीं बढ़ जाती। आपको अब इससे निपटने के लिए कुछ तो करना होगा, केवल विद्रोहियों से लड़ना और फिर सबकुछ उस हाल में छोड़ देना काफी नहीं है।” (देश छोड़ने की कोशिश कर रहे उत्तर कोरियाई सैनिक को साथियों ने मारी गोली)

उन्होंने कहा कि इस गठबंधन का लक्ष्य हमेशा से आईएस से लड़ना और सीरियाई गृह युद्ध को खत्म करने के लिए एक कूटनीतिक हल ढूंढना था। उन्होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम एक कूटनीतिक समाधान के लिए परिस्थितियां बनाएं।”

शनिवार को अमेरिका और रूस ने संयुक्त बयान जारी कर कहा था कि सीरिया के संघर्ष का कोई भी “सैन्य समाधान नहीं” है। बयान में कहा गया, “दोनों देशों के राष्ट्रपति सीरिया की एकता, स्वतंत्रता, संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और गैर-संप्रादायिक चरित्र के लिए प्रतिबद्धता हैं।” इसमें जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र नीत वार्ता में सभी पक्षों से शामिल होने का आह्वान किया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement