Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका पर बुरी तरह भड़का रूस, कही ये बड़ी बातें

रूस और अमेरिका के बीच हाल के दिनों में तनाव लगातार बढ़ा है जिसका असर दोनों देशों के नेताओं की बयानबाजी पर भी देखने को मिल रहा है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2018 18:25 IST
Vladimir Putin and Donald Trump | AP Photo- India TV Hindi
Vladimir Putin and Donald Trump | AP Photo

मास्को: रूस और अमेरिका के बीच हाल के दिनों में तनाव लगातार बढ़ा है जिसका असर दोनों देशों के नेताओं की बयानबाजी पर भी देखने को मिल रहा है। इसी बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि में मास्को ने बुधवार को कहा कि दोनों देशों के संबंधों में सुधार लाना काफी मुश्किल होगा। गौरतलब है कि चुनाव में दखलंदाजी और सीरिया तथा यूक्रेन में संकट को लेकर आरोप-प्रत्यारोपों के कारण दोनों देशों के संबंध खराब हो गए हैं। दोनों देशों के संबंध लगभग शीत युद्ध के दिनों के स्तर के पर पहुंच गए हैं।

रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने आरोप लगाया कि अमेरिका अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के पहले रूस के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप की ओर कदम बढ़ा रहा है तथा रूस में 18 मार्च को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के पहले द्विपक्षीय संबंधों में तनाव भड़का रहा है। रूसी उप विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका के साथ मौजूदा संबंधों को आगे बढ़ा पाना काफी कठिन होगा।

इससे पहले सीरिया के मुद्दे पर रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने अमेरिका को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा था कि 'आग के साथ मत खेलो'। लावरोव ने कहा कि अमेरिका को यह बेहद खतरनाक खेल खेलना बंद कर देना चाहिए जिसकी वजह से सीरिया का बहिष्कार भी हो सकता है। लावरोव ने ये बातें हाल ही में सीरिया में बड़े स्तर पर संघर्षों के शुरू होने के बाद कही हैं। गौरतलब है कि अमेरिका पहले ही साफ कर चुका है कि वह सीरिया को तब तक विभाजित रखने की योजना बना रहा है जब तक कि यहां संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकृत चुनाव न हो जाएं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement