Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रूसी जासूस हमला: ब्रिटेन की पुलिस ने 240 से ज्यादा गवाहों की पहचान की

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पूर्व जासूस पर हमला मामले में अपने देश के हाथ होने की खबरों को दुष्प्रचार बताया है...

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 11, 2018 20:04 IST
UK police identify over 200 witnesses in nerve agent attack | AP Photo- India TV Hindi
UK police identify over 200 witnesses in nerve agent attack | AP Photo

लंदन: पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रीपल और उनकी बेटी यूलिया को ब्रिटिश शहर सैलिसबरी में विषाक्त पदार्थ दिए जाने के मामले में ब्रिटेन की पुलिस ने 240 से ज्यादा गवाहों की पहचान की है। गृह सचिव अंबर रड ने यह जानकारी दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार की अपातकालीन समिति कोबरा की बैठक के बाद रड ने शनिवार को कहा कि पूर्व जासूस की हत्या की कोशिश करने के जिम्मेदार लोगों की शिनाख्त करने के लिए सरकार की तरफ से पुरजोर कोशिश की जा रही है।

रड ने कहा, ‘मैं इस बात पर जोर देना चाहती हूं कि वे इस मामले में तेजी से और पेशवराना तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।’ समिति ने सुना कि 250 से ज्यादा आतंकवाद-रोधी पुलिस ने 240 से ज्यादा गवाहों की पहचान की है और 200 से ज्यादा सबूतों का निरीक्षण कर रहे हैं। रड ने कहा कि स्क्रीपल (66) और उनकी बेटी यूलिया (33), जिनका सैलिसबरी जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है, दोनों की हलात गंभीर लेकिन स्थिर है। स्क्रीपल और उनकी बेटी पर बीते 4 मार्च को हमला हुआ था।

BBC ने रड के हवाले से बताया कि CCTV को भी खंगालना है। यह एक विस्तृत जांच है और पुलिस को समय दिए जाने की जरूरत है। ब्रिटिश खुफिया एजेंसी M16 को जानकारी देने के आरोप में स्क्रीपल रूसी सरकार द्वारा दोषी ठहराए गए थे। साल 2010 में जासूसों की अदला-बदली के दौरान उन्होंने ब्रिटेन में शरण ली। रूस ने इस हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पूर्व जासूस पर हमला मामले में अपने देश के हाथ होने की खबरों को दुष्प्रचार बताया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement