Friday, April 19, 2024
Advertisement

जासूस को जहर देने के मामले में रूसी संलिप्तता साबित करे ब्रिटेन या मांगे माफी

क्रेमलिन ने आज कहा कि ब्रिटेन को पूर्व डबल एजेंट सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने में रूसी संलिप्तता अवश्य साबित करनी चाहिए या माफी मांगनी चाहिए।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: March 19, 2018 18:19 IST
former spy sergie- India TV Hindi
former spy sergie

मास्को: क्रेमलिन ने आज कहा कि ब्रिटेन को पूर्व डबल एजेंट सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने में रूसी संलिप्तता अवश्य साबित करनी चाहिए या माफी मांगनी चाहिए। राष्ट्रपति कार्यालय प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा, ‘‘ देर-सबेर इन बेबुनियाद आरोपों का जवाब देना होगा। या तो उपयुक्त साक्ष्य के साथ इनका समर्थन करना होगा, या इसके लिए माफी मांगनी होगी।’’ दरअसल, पेस्कोव से यह पूछा गया था कि क्या पश्चिमी देशों के साथ तनाव ने रविवार को हुए रूसी राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन के प्रदर्शन को बेहतर किया है। (UAE में ब्रिटिश टीचर ने जीता सर्वश्रेष्ठ वैश्विक शिक्षक का पुरस्कार)

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं पश्चिमी देशों के साथ तनाव बढ़ने के शब्दों का इस्तेमाल नहीं करूंगा।’’ वहीं, पुतिन ने ब्रिटेन और उसके सहयोगी देशों के इन आरोपों को कल बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया कि चार मार्च को स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर ब्रिटेन के सैलिसबरी में हुए रासायनिक हमले के पीछे रूस का हाथ है। इसके जवाब में ब्रिटिश विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि मास्को का इनकार करना बेतुका होते जा रहा है।

ब्रिटेन ने कहा है कि सोवियत द्वारा डिजाइन किये गये सैन्य श्रेणी के नर्व एजेंट नोविचॉक का इस्तेमाल स्क्रिपल के खिलाफ किया गया। पिछले हफ्ते ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और अमेरिका ने एक संयुक्त बयान जारी कर द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से पहली बार रसायनिक हथियारों का आक्रामक इस्तेमाल करने का रूस को जिम्मेदार ठहराया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement