Friday, March 29, 2024
Advertisement

एक ऐसा एंजाइम जो प्लास्टिक को खाकर कर देगा खत्म, वैज्ञनिकों से हुआ गलती से विकसित

हाल ही में वैज्ञानिकों  ने एक ऐसा एंजाइम विकसित किया है जो किसी भी तरह से प्लास्टिक को खाकर खत्म कर देगा। आपको बता दें कि, इस एंजाइम की खास बात यह है कि इस एंजाइम को वैज्ञानिकों ने लैब में काम करते हुए गलती से बनाया गया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 18, 2018 16:24 IST
Scientists accidentally create mutant enzyme that eats...- India TV Hindi
Scientists accidentally create mutant enzyme that eats plastic bottles

लंदन: हाल ही में वैज्ञानिकों  ने एक ऐसा एंजाइम विकसित किया है जो किसी भी तरह से प्लास्टिक को खाकर खत्म कर देगा। आपको बता दें कि, इस एंजाइम की खास बात यह है कि इस एंजाइम को वैज्ञानिकों ने लैब में काम करते हुए गलती से बनाया गया। दरअसल ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्ट्समाउथ के रिसर्चर कॉलेज लैब में बैक्टीरिया से जुडे अध्ययन कर रहे थे। प्रयोग करते हुए रिसर्चर से कुछ ऐसी गलती हुई की नया एंजाइम ही बन गया। गलती से विकसित हुए इस एंजाइम को लेकर वैज्ञानिक काफी उत्साहित है और इस पर काम शुरू कर चुके हैं। (लंदन में चला मोदी का जादू, पीएम ने की थेरेसा मे से मुलाकात )

वैज्ञानिकों ने बताया कि अहर यह प्रयोग सफल रहता है तो इससे प्रदूषण पर लगाम लगाई जा सकती है। वैज्ञानिकों ने जब इस एंजाइम पर ध्यान दिया तो उन्हें इसके बारे में एक नई बात पता चली। जो प्लास्टिक समुद्रों में या मिट्टी में घुलने से भी खत्म नहीं होती उस प्लास्टिक को ये प्लास्टिक ईटिंग एंजाइम खाकर खत्म कर देता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ पोर्ट्समाउथ के प्रोफेसर जॉन मैक्गीहम ने बताया, "हमने जो एंजाइम बनाया है वो पॉलीएथीलीन ट्रेफ्थालेट (पीईटी) प्रकार के प्लास्टिक को खाकर खत्म करने में सक्षम है। इस तरह की प्लास्टिक दुनिया में सबसे ज्यादा पाई जाती है, क्योंकि प्लास्टिक बोतलों में इसका ही इस्तेमाल होता है। पीईटी के बारे में सबसे खराब बात ये है कि इसे नष्ट होने में भी सबसे ज्यादा समय लगता है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement