Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में आज शाही शादी, दुल्हन के गाउन की कीमत 2 अरब तो केक 45 लाख का

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और हॉलीवुड की अभिनेत्री मेगन मार्कल आज शादी के बंधने जा रहे हैं। यह शाही शादी विंडसर कासल के सेंट चार्ज चैपल चर्च में होगी। इस शादी में किसी कारणवश मेगन के पिता के शामिल ना होने के चलते प्रिंस चार्ल्स पिता की रस्म निभाते हुए उन्हें चर्च तक लेकर जाएंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: May 19, 2018 12:24 IST
royal wedding- India TV Hindi
royal wedding

लंदन: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और हॉलीवुड की अभिनेत्री मेगन मार्कल आज शादी के बंधने जा रहे हैं। यह शाही शादी विंडसर कासल के सेंट चार्ज चैपल चर्च में होगी। इस शादी में किसी कारणवश मेगन के पिता के शामिल ना होने के चलते प्रिंस चार्ल्स पिता की रस्म निभाते हुए उन्हें चर्च तक लेकर जाएंगे। इस शाही शादी में भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ऐर टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम भी शामिल होंगी। साही सादी को लेकर दूरी दुनिया में उत्साह है हर कोई देखना चाहता है कि आखिर मेगन शादी के गउन में कैसे लगेंगी। ब्रिटेन में इस जश्न में शामिल होने के लिए एक लाक से ज्यादा प्रशंसक विंडसर कासल पहुंच चुके हैं। यहां सुरक्षा के कड़े इंतजानम किए गए हैं। आज की दुल्हन यानी अगर मेगन के ड्रेस की बात की जाए तो आप उसकी कीमत जान हैरान यह जाएंगे। शादी के लिए मेगन ने 2 अरब रुपए का गाउन तैयार करवाया है। यह गाउन व्हाइट कलर का है। इस साही शादी में फूल, खाने और ड्रेस पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं। (प्रिंस हैरी व मर्कल की शादी आज, इस कारण के चलते शादी में शामिल नहीं हो पाएंगे दुल्हन के पिता )

शाही परिवार ने सबसे ज्यादा पैसा सिक्योरिटी पर खर्च किया है। इस शाही शादी के लिए 600 लोगों को न्यौता भेजा गया है। एक अंग्रेजी नेबसाइट के मुताबिक, शदी के लिए 20 सिल्वर कोटेड ट्रंपेट मंगाए गए हैं। जिसकी कीमत 82 लाख रुपए होगी। इन्हें शादी के वक्त बजाया जाएगा। बता दें कि यह एक म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट है। शाही शादी में लंदन की वाइलेट बेकरी से लेमन एल्डर फ्लावर केक ऑर्डर किया गया है। इस केक की कीमत इतनी है कि इस कीमत में एक व्यक्ति अपने लिए आलीशान घर खरीद सकता है। इस केक की कीमत 45 लाख रुपए है।

शादी के बाद प्रिंस हैरी और मेगन केक काटने की रस्म पूरा करेंगे। विंडसर कैशल के सेंट जॉर्ज चैपल हॉल में यह शादी होगी पूरे हॉल को सफेद फूलों से सजाया गया है। इसे सजाने में 1 करोड़ का खर्चा आया है। शादी के बाद रिसेप्शन फ्रॉगमोर हाउस में ग्लास मार्क में होगा इसको तैयार करने का खर्च करीब 2 करोड़ 75 लाख रुपए है। शादी में  मेहमानों के खाने के लिए सॉसेज रोल और हॉट टी का इंतजाम किया जाएगा। जिसपर कुल 24 लाख रुपए खर्च होंगे । इसके अलावा इतनी ज्यादा मेहमानों को संभालने के लिए भारी-भरकम सिक्योरिटी का इंतजाम होगा। जिस पर करीब 2 अरब रुपए खर्च किए जाएंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement