Friday, March 29, 2024
Advertisement

स्पेन: बाइबिल या जीसस के चित्र के बगैर शपथ लेने वाले पहले प्रधानमंत्री बने पेड्रो सांचेज

स्पेन की सोशलिस्ट पार्टी के प्रमुख पेड्रो सांचेज ने शनिवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2018 16:16 IST
Pedro Sanchez sworn in as Prime Minister of Spain | AP- India TV Hindi
Pedro Sanchez sworn in as Prime Minister of Spain | AP

मैड्रिड: स्पेन की सोशलिस्ट पार्टी के प्रमुख पेड्रो सांचेज ने शनिवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। एक दिन पहले मारियानो राजोय ने भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर लाए गए अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। सांचेज (46) अर्थशास्त्री हैं लेकिन उन्हें सरकार चलाने का कोई अनुभव नहीं है। उन्होंने मैड्रिड के नजदीक जारजुएला महल में किंग फिलिप छठे के समक्ष पद की शपथ ली।

सांचेज बाइबिल या ईसा मसीह के चित्र के बगैर शपथ लेते हुए कहा, ‘मैं वादा करता हूं कि अपनी अंतरात्मा और सम्मान के साथ प्रधानमंत्री के कर्तव्यों का निर्वहन करूंगा और मूलभूत नियमों के तहत संविधान की रक्षा करूंगा।’ बिना बाइबिल या ईसा मसीह के चित्र के बगैर शपथ लेने वाले वह पहले प्रधानमंत्री हैं। सोशलिस्ट नेता को अभी अपनी कैबिनेट में नाम तय करने हैं और उनका नाम आधिकारिक सरकारी पत्रिका में छपने के बाद ही वह पूरी तरह से अपना कामकाज संभाल पाएंगे।

इससे पहले मेरियानो रेजॉय ने अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही अपनी हार स्वीकार करते हुए स्पेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। अविश्वास प्रस्ताव से रेजॉय की सरकार का गिरना तय माना जा रहा था और पेड्रो सांचेज के नए प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया था। इसके बाद सांचेज ने सांसदों को संबोधित करते हुए कहा था, ‘आज हम अपने देश के लोकतंत्र के इतिहास में एक नया अध्याय लिख रहे हैं।’ हालांकि, पीपी के सांसद राफेल हर्नेंडो ने सांचेज से कहा कि वह ‘पिछले दरवाजे से’ प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं क्योंकि 2015 एवं 2016 में वह चुनाव जीतने में नाकाम रहे थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement