1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. नोबेल पुरस्कार से सम्मानित लेखक वी एस नायपॉल का निधन, राष्ट्रपति ने दी श्रद्धांजलि

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित लेखक वी एस नायपॉल का निधन, राष्ट्रपति ने दी श्रद्धांजलि

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित लेखक वी एस नायपॉल का निधन हो गया। उनकी उम्र 85 वर्ष थी। नायपॉल के परिवार ने शनिवार को उनके निधन की सूचना दी।

Edited by: India TV News Desk [Updated:12 Aug 2018, 10:15 AM IST]
नोबेल पुरस्कार, वी एस नायपॉल, नायपॉल- Khabar IndiaTV
Image Source : एपी नोबेल पुरस्कार से सम्मानित लेखक वी एस नायपॉल का निधन

लंदन: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित लेखक वी एस नायपॉल का निधन हो गया। उनकी उम्र 85 वर्ष थी। नायपॉल के परिवार ने शनिवार को उनके निधन की सूचना दी। नायपॉल की पत्नी नादिरा नायपॉल ने एक बयान में कहा, ‘‘उन्होंने अपनी अंतिम सांस अपने प्रियजनों के बीच ली। उनका जीवन अद्भुत रचनात्मकताओं एवं प्रयासों से भरा था।’’ उन्होंने मुखर लेखक की सभी उपलब्धियों को महान बताया। 

Related Stories

विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल का जन्म त्रिनिदाद में हुआ था। उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई की।नायपॉल की शुरुआती रचनाएं वेस्ट इंडीज पर केंद्रित रहीं लेकिन बाद में उन्होंने विश्वव्यापी मुद्दे भी उठाए, जिनमें से अधिकतर औपनिवेशिक काल की समाप्ति के बाद के बदलाव से जुड़े थे। वर्ष 2001 में उन्हें साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया। 

नायपॉल ने अपने जीवन में 30 से अधिक किताबें लिखीं। वर्ष 1971 में उनकी किताब ‘इन ए फ्री स्टेट’ के लिए उन्हें ‘बुकर प्राइज’ प्रदान किया गया था। नायपॉल ने पहली शादी पेट्रीसिया एन हेल से वर्ष 1955 में की थी लेकिन वर्ष 1996 में पेट्रीसिया का निधन हो गया और उसी वर्ष नायपॉल ने पाकिस्तानी पत्रकार नादिरा अल्वी से विवाह कर लिया था। 

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: नोबेल पुरस्कार से सम्मानित लेखक वी एस नायपॉल का निधन- Nobel Laureate for Literature VS Naipaul dies; President Kovind offers condolences
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee
monsoon-climate-change