Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

ब्रिटेन: सांसदों ने किया वेस्टमिंस्टर पैलेस की मरम्मत के लिए मतदान

ब्रिटेन के सांसदों ने अपने संसद भवन ‘वेस्टमिंस्टर पैलेस’ की मरम्मत करने के लिए अस्थाई रूप से वहां से हटने के पक्ष में मतदान किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: February 01, 2018 10:30 IST
MPs set to leave Houses of Parliament for £3.5bn...- India TV Hindi
MPs set to leave Houses of Parliament for £3.5bn restoration

लंदन: ब्रिटेन के सांसदों ने अपने संसद भवन ‘वेस्टमिंस्टर पैलेस’ की मरम्मत करने के लिए अस्थाई रूप से वहां से हटने के पक्ष में मतदान किया है।  सांसदों ने 185 के मुकाबले 234 मतों से पैलेस की ‘‘पूर्ण और समय से’’ मरम्मत कराये जाने के पक्ष में वोट डाला। इसके साथ ही अरबों पाउंड की लागत से होने वाले इस मरम्मत कार्य का रास्ता साफ हो गया है। (कानो में हुआ आत्मघाती हमला, 4 लोगों की मौत )

इस संबंध में कल चर्चा शुरू होने से पहले हाउस ऑफ कॉमन्स की नेता एंड्रिया लीडसम ने कहा, ‘‘यह चर्चा करीब 40 साल पहले होनी चाहिए थी।’’ महल के ज्यादातर हिस्सों का निर्माण 1800 के दशक में हुआ था जबकि वेस्टमिंस्टर हॉल का निर्माण 1099 में हुआ।

यह परिसर यूनेस्को के वेस्टमिंस्टर वर्ल्ड हेरिटेज साइट का हिस्सा है। इसमें संसद भवन और घंटाघर शामिल है। इस संबंध में गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि भवन की हालत बहुत खराब है और उसकी मरम्मत की तत्काल जरूरत है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement