Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चोगम के मौके पर हसीना सेंत दस अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यहां राष्ट्रकुल देशों के शासनाध्यक्षों ( चोगम ) की बहुपक्षीय बैठक के मौके पर अलग से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री सहित सेशेल्स के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: April 19, 2018 18:49 IST
Modi will hold bilateral meeting with hasina including ten...- India TV Hindi
Modi will hold bilateral meeting with hasina including ten other leaders on the occasion of Chogm  

लंदन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यहां राष्ट्रकुल देशों के शासनाध्यक्षों ( चोगम ) की बहुपक्षीय बैठक के मौके पर अलग से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री सहित सेशेल्स के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की पिछले साल हुई भारत यात्रा के बाद मोदी की हसीना के साथ यह पहली बैठक होगी। हालांकि , अधिकारियों ने संकेत दिया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के साथ बैठक का कोई आग्रह नहीं मिला है और न ही ऐसी बैठक तय हुई है। चोगम में जिन अन्य विश्व नेताओं के साथ मोदी की बैठक प्रस्तावित है उनमें आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल , दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा , साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस और जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रूय माइकल होल्नेस शामिल हैं। (पाकिस्तान: शादी के लिए मना किया तो दो बहनों समेत लड़की पर फेंका तेजाब )

गाम्बिया के राष्ट्रपति एडम बारो , उगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी और सेशेल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे के साथ भी मोदी की बैठक प्रस्तावित है। फाउरा और मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि सेशेल्स ने भारत के साथ उच्च वर्गीकृत करार के लीक होने की जांच के आदेश दिए हैं। यह करार अजम्पशन द्वीप पर ढांचे के विकास संबंधित है।

सेशेल्स में विपक्ष ने इस करार को अनुमोदित नहीं करने का फैसला किया है क्योंकि अजम्पशन यूनेस्को के विरासित स्थल अलदाबरा एटोल के पास स्थित है और यहां विशालकाय कछुओं की दुनिया की सबसे बड़ी आबादी रहती हैं। प्रधानमंत्री मोदी की एंटीगा और बारबुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन और मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनाथ तथा त्रिनिदाद और टोबैको के प्रधनमंत्री की सी राउले के साथ भी बैठक की संभावना है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement