Friday, March 29, 2024
Advertisement

जर्मनी: बर्लिन में द्वितीय विश्व युद्ध का बम मिला, आसपास के इलाके को खाली कराया गया

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में द्वितीय विश्व युद्ध का बम मिलने के बाद उसे निष्क्रिय करने के लिए शहर के मध्य इलाके से शुक्रवार को लोगों की बड़े पैमाने पर निकासी हुई है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 20, 2018 19:35 IST
Central Berlin evacuated for World War II bomb removal | AP Photo- India TV Hindi
Central Berlin evacuated for World War II bomb removal | AP Photo

बर्लिन: जर्मनी की राजधानी बर्लिन में द्वितीय विश्व युद्ध का बम मिलने के बाद उसे निष्क्रिय करने के लिए शहर के मध्य इलाके से शुक्रवार को लोगों की बड़े पैमाने पर निकासी हुई है। इन लोगों को यहां से हटाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। बम को निष्क्रिय करने वाले विशेषज्ञ घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। पुलिस ने युद्ध के 70 से अधिक वर्षों बाद मिले 500 किलोग्राम के बम को निष्क्रिय करने के लिए अभियान चलाने की घोषणा की है। पुलिस ने रेलगाड़ियों, ट्रॉम और बसों को रोक दिया है या उनके मार्ग बदल दिए गए हैं।

जर्मन पुलिस ने कहा है कि निकासी प्रक्रिया में बर्लिन हौप्तबानहोफ (रेलवे स्टेशन), सैन्य अस्पताल, आर्थिक व परिवहन मंत्रालयों और इंडोनेशिया व उजबेकिस्तान के दूतावसों को भी खाली कराया गया है। रेलवे कंपनी ड्यूश बान और अन्य परिवहन संचालकों ने ट्रेनों, ट्रैम्स और बसों की सेवा बाधित रहने की चेतावनी जारी है। पुलिस ने कहा कि फिलहाल इस 500 किलोग्राम के ब्रिटेन के बम से कोई खतरा नहीं है जो बुधवार रात हीडेसट्रैसे में बरामद हुआ। इस बम को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया दोपहर शुरू की गई।

प्रशासन ने कहा कि यहां से सात किलोमीटर दूर तीगल हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ है, लेकिन बम मिलने वाले इलाके के ऊपर से विमानों को उड़ने की इजाजत नहीं है। इस इलाके में रहने वाले लोगों और कर्मचारियों को वहां से जाने के लिए कहा गया है। पुलिस ने बताया है कि जब तक अनुमति नहीं दी जाए वे तब तक क्षेत्र में लौटकर नहीं आएं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement