Friday, April 19, 2024
Advertisement

इमैनुएल मैक्रों ने तेहरान के साथ संघर्ष के खतरे को लेकर चेताया

ईरान की ओर से अपनी यूरेनियम संवर्धन क्षमता बढ़ाने की योजना की घोषणा करने बीच फ्रांस के राष्ट्रपति ने इमैनुएल मैक्रों ने तेहरान के साथ संघर्ष के खतरे को लेकर चेताया।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: June 06, 2018 13:31 IST
- India TV Hindi
Emmanuel Macron

पेरिस: ईरान की ओर से अपनी यूरेनियम संवर्धन क्षमता बढ़ाने की योजना की घोषणा करने के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने तेहरान के साथ संघर्ष के खतरे को लेकर चेताया। गौरतलब है कि ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने की घोषणा के बाद यूरोप इस समझौते को बनाए रखने की कोशिश में जुटा हुआ है। (चीन: खदान में विस्फोट के बाद 23 को बचाया गया, दो लापता )

फ्रांस की यात्रा पर आए इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मैक्रों ने सभी नेताओं को हालात की स्थिर बनाए रखने की अपील की और कहा, हमें हालत इतने खराब नहीं करने चाहिए कि संघर्ष की नौबत आये।

उन्होंने कहा कि ईरान द्वारा अपने परमाणु बुनियादी ढांचे में विस्तार करने का फैसला , 2015 में हुए समझौते से हटने का आधार नहीं है। इस समझौते का मकसद ईरान को परमाणु बम हासिल करने से रोकना है। मैक्रों ने कहा कि ईरान का जवाब यह दिखाता है कि जब एकतरफा तरीके से समझौते को खत्म करेंगे तो दूसरा पक्ष इसका सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित नहीं होगा। नेतन्याहू ने कहा , ‘‘ मैंने राष्ट्रपति मैक्रों से समझौते से हटने के लिए नहीं कहा है। मेरा मानना है कि इस मामले पर आर्थिक वास्तविकताएं फैसला करेंगी। ’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement