1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन: लंदन में अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, ‘ट्रंप बेबी’ का गुब्बारा उड़ाया गया

ब्रिटेन: लंदन में अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, ‘ट्रंप बेबी’ का गुब्बारा उड़ाया गया

पार्लियामेंट स्क्वेयर पर सुबह करीब साढ़े नौ बजे नारंगी रंग के इस ब्लिंप या गुब्बारे में हवा भरी गई। इस दौरान लोग तालियां बजा रहे थे।

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:13 Jul 2018, 6:57 PM IST]
Britain: Giant Trump Baby blimp flies over London | AP- Khabar IndiaTV
Britain: Giant Trump Baby blimp flies over London | AP

लंदन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ब्रिटेन की पहली राजकीय और विवादित यात्रा के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हुए हैं। इसी बीच संसद भवन के ऊपर डायपर में ‘ट्रंप बेबी’ का एक विशाल गुब्बारा उड़ाया गया। पार्लियामेंट स्क्वेयर पर सुबह करीब साढ़े नौ बजे नारंगी रंग के इस ब्लिंप या गुब्बारे में हवा भरी गई। इस दौरान लोग तालियां बजा रहे थे। 6 मीटर के गुब्बारे में जब हवा भरी गई, यह धीरे-धीरे हवा में ऊपर उठा। यह तकरीबन 30 मीटर की ऊंचाई पर उड़ेगा।

ब्लिंप के आयोजक लियो मुर्रे ने बताया कि विशालकाय गुब्बारे का डिजाइन ट्रंप से ‘उस भाषा में बात करने के लिए किया गया है जो वह समझते हैं जो निजी अपमान है।’ ट्रंप की खिल्ली उड़ाने के इस विचार पर कुछ लोग असहज महसूस कर सकते हैं लेकिन मुर्रे ने कहा कि उन्हें लगता है कि ट्रंप की नीतियों ने एक ऐसा माहौल बनाया है जहां ‘सामान्य कूटनीतिक नियम लगभग निलंबित हैं।’ आयोजकों ने बताया कि इस विशालकाय गुब्बारे के लिए 29,000 पौंड से ज्यादा की रकम इकट्ठा की गई क्योंकि वे एक हास्यपूर्ण विरोध दर्ज कराना चाहते थे।

प्रदर्शनकारियों में शामिल और खुद को ‘ट्रंप बेबीसिटर्स’ ग्रुप की सदस्य बताने वाली भारतीय मूल की शीला मेनन ने कहा, ‘मेरे लिए यह एक बेहद उत्कृष्ट ब्रिटिश राजनीतिक तंज है।’ लंदन के मेयर सादिक खान ने लंदन के ऊपर ‘ट्रंप बेबी’ को उड़ने की इजाजत देने के अपने फैसले की हिमायत करते हुए कहा, ‘यह अमेरिका विरोधी नहीं है।’ पाकिस्तानी मूल के मेयर ट्रंप की ब्रिटेन यात्रा के मुखर विरोधी हैं। पिछले साल लंदन में आतंकवादी हमले पर ट्रंप के ट्वीट की वह आलोचना कर चुके हैं। 

इस बीच, एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों को आगाह किया कि ट्रंप की यात्रा के दौरान सरगर्मी कम रखें और ‘लो प्रोफाइल’ अपनाएं।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Britain: Giant Trump Baby blimp flies over London
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju