Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ब्रिटेन: पाकिस्तानी मूल की सारा खान उग्रवाद से लड़ने वाले आयोग की प्रमुख बनीं

ब्रिटेन की सरकार ने गुरुवार को पाकिस्तानी मूल की एक महिला अधिकार कार्यकर्ता सारा खान को एक अहम जिम्मेदारी सौंपी है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 25, 2018 20:24 IST
Sara Khan- India TV Hindi
Sara Khan

लंदन: ब्रिटेन की सरकार ने गुरुवार को पाकिस्तानी मूल की एक महिला अधिकार कार्यकर्ता सारा खान को एक अहम जिम्मेदारी सौंपी है। उन्हें देश में उग्रवाद समाप्त करने और ब्रिटिश मूल्यों को प्रोत्साहित करने के लिए गठित एक आयोग का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। 37 साल की सारा खान ‘कमिशन फॉर काउंटरिंग एक्स्ट्रीमिज्म’ की कमान संभालेंगी। पिछले साल मई में मैनचेस्टर एरिना में आयोजित एरियाना ग्रांड कंसर्ट में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर इस आयोग का गठन किया गया था। इस हमले में 23 लोग मारे गए थे और सैकड़ों घायल हो गए थे।

ब्रिटेन के गृह मंत्री ए. रड ने कहा, ‘आयोग सभी तरह के उग्रवाद की समस्या पर रोक लगाने के काम में इस सरकार का अहम हिस्सा बनेगा और सारा खान इस महत्वपूर्ण काम की अगुवाई के लिए विशेषज्ञता प्राप्त हैं।’ सारा खान खुद को जन्मजात मानवाधिकार कार्यकर्ता बताती हैं। उन्होंने ब्रिटेन के मुस्लिम समुदाय के बीच महिला अधिकारों के लिए 20 साल से ज्यादा वक्त तक काम किया है। पाकिस्तानी मूल की सारा का जन्म ब्रैडफर्ड में हुआ था और उन्होंने एक अस्पताल में फार्मासिस्ट के तौर पर अपना करियर शुरू किया था।

हालांकि सारा को यह अहम जिम्मेदारी दिए जाने के बाद ब्रिटेन में विवाद भी शुरू हो गया है। ब्रिटिश मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग उनपर गंभीर आरोप लगा रहे हैं। सारा के विरोधियों का कहना है कि वह पूर्व में सरकार के अतिवाद विरोधी कार्यक्रमों का समर्थन करती रही हैं और यही वजह है कि उन्हें इस जिम्मेदारी से नवाजा गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement