1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. शीतकालीन ओलंपिक: स्योल में हुई उत्तर और दक्षिण कोरियाई नेताओं की मुलाकात

शीतकालीन ओलंपिक: स्योल में हुई उत्तर और दक्षिण कोरियाई नेताओं की मुलाकात

दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए किम जोंग उन की बहन सहित उत्तर कोरिया का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल स्योल पहुंच गया...

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:09 Feb 2018, 6:27 PM IST]
North Korean leader Kim Jong Un’s sister Kim Yo Jong | AP Photo- Khabar IndiaTV
North Korean leader Kim Jong Un’s sister Kim Yo Jong | AP Photo

स्योल: दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए किम जोंग उन की बहन सहित उत्तर कोरिया का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल स्योल पहुंच गया। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाए-इन और उत्तर कोरिया के रस्मी राष्ट्राध्यक्ष किम योंग नैम ने शुक्रवार को शीतकालीन ओलंपिक के उद्धाटन समारोह से पहले भेंट की और हाथ मिलाया। ओलंपिक में प्योंगयांग के राजनयिक प्रतिनिधिमंडल की आधिकारिक तौर पर अगुवाई कर रहे किम योंग नैम ने प्योंगचांग में उद्घाटन समारोह से पहले नेताओं के स्वागत कार्यक्रम में मून से मुलाकात की।

मून और उनकी पत्नी ने एक-एक कर मेहमानों का स्वागत किया और जब किम योंग नैम ने मून से हाथ मिलाया तो दोनों एक-दूसरे को देखकर मुस्कुरा रहे थे। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की प्रभावशाली बहन किम यो जोंग भी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं, लेकिन वह कहीं नजर नहीं आई। किम योंग नैम दक्षिण कोरिया की यात्रा पर आए वरिष्ठतम उत्तर कोरियाई पदाधिकारी हैं। उनके परिधान की बाईं तरफ एक बैज था जिस पर उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग और उनके बेटे एवं उत्तराधिकारी किम जोंग इल का वर्णन था। किम जोंग इल मौजूदा शासक किम जोंग-उन के पिता थे।

ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में ओलंपिक प्रमुख थॉमस बाख, संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुटरेस, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अमेरिकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस भी हिस्सा ले रहे हैं। उत्तरी कोरिया के प्रतिनिधमंडल के सदस्य शनिवार को मून के साथ दोपहर के भोजन की बैठक के बाद सियोल लौट जाएंगे। किम योंग-नाम तकनीकी रूप से दक्षिण कोरिया की यात्रा करने वाले उच्च अधिकारी हैं।

Promoted Content
auto-expo