1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. कब्र के अंदर से गायब हो गया सद्दाम हुसैन का शव, आखिर गया कहां?

कब्र के अंदर से गायब हो गया सद्दाम हुसैन का शव, आखिर गया कहां?

गौरतलब है कि फांसी के बाद सद्दाम के शव को उनके गांव अल-अवजा में दफनाया गया था, लेकिन अब वहां कंक्रीट के टूटे-फूटे टुकड़ों के अलावा कुछ भी नहीं बचा है...

Edited by: Khabarindiatv.com [Published on:16 Apr 2018, 3:16 PM IST]
Saddam Hussein | AP Photo- Khabar IndiaTV
Saddam Hussein | AP Photo

बगदाद: इराक के पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन का शव कथित तौर पर उनकी कब्र से गायब हो गया है। बताया जा रहा है कि उनकी कब्र अब सिर्फ टूटे-फूटे कंक्रीट का ढेर बनकर रह गई है और उसके अंदर से उनके शव के अवशेष गायब हैं। गौरतलब है कि फांसी के बाद सद्दाम के शव को उनके गांव अल-अवजा में दफनाया गया था, लेकिन अब वहां कंक्रीट के टूटे-फूटे टुकड़ों के अलावा कुछ भी नहीं बचा है। सद्दाम को 30 दिसंबर 2006 को फांसी पर लटकाया गया था।

आपको बता दें कि सद्दाम को फांसी देने के बाद अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने खुद उनके शव को अमेरिकी मिलिटरी हेलिकॉप्टर के जरिए रवाना किया था। इसके बाद अल-अवजा में सद्दाम को दफना दिया गया था। बाद में यह जगह एक तीर्थस्थल के रूप में बदल गई और सद्दाम समर्थक 28 अप्रैल को उनके जन्मदिन के मौके पर उनकी कब्र पर इकट्ठा होते थे। हालांकि अब यह पहुंचने के लिए अनुमति लेनी पड़ती है।

सबसे बड़ा सवाल, कहां गया सद्दाम का शव?

सद्दाम के शव के बारे में आज किसी को कुछ भी पता नहीं है। कुछ लोग कहते हैं कि उनकी कब्र को खोदकर उनका शव निकाला गया और उसे जला दिया गया। वहीं, कुछ का कहना है कि इस्लामिक स्टेट के हमले में सद्दाम की कब्र बर्बाद हो गई है और उनका शव अभी भी वहीं है। एक थ्योरी यह भी निकल कर आई है कि सद्दाम की निर्वासित बेटी हाला अपने पिता के शव को अपने साथ जॉर्डन लेकर चली गई। लेकिन स्थानीय लोग इस थ्योरी को नकारते हुए कहते हैं कि देश से जाने के बाद हाला कभी नहीं आईं। उन्हें लगता है कि सद्दाम के शव को किसी गुप्त स्थान पर ले जाकर रखा गया है।

Khabar IndiaTv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का विदेश सेक्‍शन
Web Title: Where is the body of Saddam Hussein as his mausoleum is empty?
Promoted Content
IPL 2018