Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: पंजाब के नए मुख्यमंत्री बने उस्मान बुजदर, हमजा शरीफ को दी मात

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी’ (PTI) के उम्मीदवार सरदार उस्मान अहमद खान बुजदार को रविवार को पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री चुन लिया गया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 19, 2018 17:37 IST
Usman Buzdar elected chief minister of Pakistan's Punjab province | Facebook- India TV Hindi
Usman Buzdar elected chief minister of Pakistan's Punjab province | Facebook

लाहौर: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी’ (PTI) के उम्मीदवार सरदार उस्मान अहमद खान बुजदार को रविवार को पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री चुन लिया गया। उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के हमजा शरीफ को 27 मतों के अंतर से मात दी। बुजदार के मुख्यमंत्री बनने के साथ ही देश की सबसे अधिक आबादी वाले इस प्रांत में शहबाज शरीफ की अगुवाई वाले PML-N के 10 साल के शासन का अंत हो गया।

पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष परवेज इलाही ने सदन में मतविभाजन के परिणाम की घोषणा करते हुए बताया कि बुजदार को 186 मत हासिल हुए जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के हमजा शहबाज को 159 मत हासिल हुए। हमजा PML-N प्रमुख शहबाज शरीफ के बेटे हैं। शहबाज स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। वह 2008 से 2018 तक पंजाब के मुख्यमंत्री के पद पर रह चुके हैं। निर्वाचित मुख्यमंत्री बुजदार पहले शरीफ की टीम में ही थे। प्रदेश विधानसभा में PTI को 179 सीटें मिली हैं जबकि पीएमएल-एन को 164 सीट हासिल हुई है। प्रांत में सरकार गठन के लिये सदन के 371 सदस्यों में से 186 सदस्यों का समर्थन जरूरी है।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के 7 सदस्य सदन में मौजूद थे लेकिन उन्होंने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। पंजाब के निर्वाचित मुख्यमंत्री प्रदेश के सबसे अधिक पिछड़े इलाके डेरा गाजी खान मंडल से आते हैं। राजधानी लाहौर से यह 400 किलोमीटर दूर है। प्रांतीय विधानसभा के अपने पहले संबोधन में 49 साल के बुजदार ने प्रांत के उन इलाकों पर ध्यान देने के बारे में कहा जिसकी लगातार अनदेखी की गई है। उन्होंने कहा, ‘मैं स्वयं एक अविकसित इलाके से आता हूं। बेहतर शासन और भ्रष्टाचार का अंत हमारी प्राथमिकता होगी।’ उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इमरान खान के विजन को आगे बढ़ाएगी। बुजदार ने इस शीर्ष पद पर नामित करने के लिए प्रधानमंत्री खान का शुक्रिया अदा किया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement