Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारत-अमेरिका की दोस्ती से बुरी तरह घबराए पाकिस्तान ने दिया यह बड़ा बयान!

भारत और अमेरिका के संबंधों में आ रही गर्माहट ने पाकिस्तान को बुरी तरह परेशान कर दिया है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 08, 2018 18:14 IST
Shahid Khaqan Abbasi, Donald Trump and Narendra Modi | AP Photos- India TV Hindi
Shahid Khaqan Abbasi, Donald Trump and Narendra Modi | AP Photos

इस्लामाबाद: भारत और अमेरिका के संबंधों में आ रही गर्माहट ने पाकिस्तान को बुरी तरह परेशान कर दिया है। शायद यही वजह है कि पाकिस्तान ने अमेरिका को नसीहत दी है कि भारत की तरफ ‘झुकाव’ होने से पहले वह दक्षिण एशिया में संतुलन की जो भूमिका निभाता था, उसे निभाए। पाकिस्तान ने कहा है कि अमेरिका के कदम से भारत के हौसले ‘बहुत बढ़ गए’ हैं और क्षेत्र में असंतुलन पैदा हुआ है। अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत एजाज अहमद चौधरी ने कहा कि अमेरिका अगर शक्ति संतुलन की पहले वाली भूमिका में फिर से आ जाता है तो दक्षिण एशिया में शांति कायम हो जाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चौधरी ने कहा, ‘हम अमेरिकी प्रशासन से कहते रहे हैं कि अमेरिका ने हमेशा दक्षिण एशिया में संतुलन कायम किया लेकिन हाल में उसके झुकाव से असंतुलन पैदा हुआ है। उसके झुकाव के चलते भारत सरकार के हौसले बहुत बढ़ गए हैं।’ चौधरी ने कहा कि अगर अमेरिका फिर से संतुलन निभाने की भूमिका में आता है तो दक्षिण एशिया में शांति बनी रहेगी। भारत-अमेरिका के बीच संबंधों में 2017 में काफी मजबूती आई जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी वादे को पूरा किया कि व्हाइट हाउस के अंदर वह ‘भारत के बेहतर मित्र’ बने रहेंगे।

भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसके लिए ट्रंप प्रशासन ने सौ वर्षों की योजना बनाई है और यह सम्मान अमेरिका के शीर्ष सहयोगियों तक को नहीं मिला है। आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने अगस्त में बनाई अपनी दक्षिण एशिया नीति में अफगानिस्तान में शांति लाने में भारत को महत्वपूर्ण भूमिका दी थी। इसके साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति पहली बार भारत के इस रुख से भी सहमत हुए थे कि पाकिस्तान की धरती से आतंकवाद का प्रसार होता है। यही वजह है कि पाकिस्तान को भारत अमेरिका की दोस्ती का यह रंग अब खौफजदा कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement