Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अब कम अवधि के लिए होगा दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच सैन्य अभ्यास

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच होने वाला संयुक्त सैन्य अभ्यास अब कम अवधि के लिए होगा। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने आज बताया कि अभ्यास एक महीना चलेगा।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: March 20, 2018 12:37 IST
us- south korea- India TV Hindi
us- south korea

सोल: दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच होने वाला संयुक्त सैन्य अभ्यास अब कम अवधि के लिए होगा। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने आज बताया कि अभ्यास एक महीना चलेगा। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ द फॉल ईगल अभ्यास अप्रैल में एक महीने के लिए होगा। ओलंपिक और सेना के अपने निर्धारित कार्यक्रम के कारण इस अभ्यास में देरी हो रही है।’’ पिछले साल अभ्यास दो महीने के लिए मार्च से अप्रैल तक किया गया था। इस बार पिछले महीने दक्षिण कोरिया में प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक के साथ टकराव से बचने के लिए अभ्यास में देरी हो रही है। (सीपीसी नेतृत्व का सख्ती से पालन करें चीनी सेना और सरकारी प्रतिष्ठान )

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने आज घोषणा की वे अपना वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास अगले महीने करेंगे। हजारों सैनिकों के साथ बड़े पैमाने पर होने वाला यह अभ्यास दोनों कोरियाई देशों के बीच तनाव का कारण रहता है। उत्तर कोरिया उकसाने वाले इन अभ्यासों की अपने देश में आक्रमण के रूप में निंदा करता है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने एक बयान में कहा, ‘‘ हमारे संयुक्त अभ्यास रक्षा उन्मुख हैं और उत्तर कोरिया का उन्हें उकसावे वाली कार्रवाई के रूप में देखने की कोई वजह नहीं है।’’

बयान में कहा गया है कि उत्तर कोरिया को अभ्यास की तारीखों और उसके स्वरूप के बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया है। इस महीने उत्तर कोरिया की यात्रा करने वाले दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ दूत के अनुसार, किम जोंग उन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अभ्यास की जरुरतों को‘‘ समझते’’ हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर कोरियाई नेता ने अमेरिका की सुरक्षा गारंटी के बदले उसके परमाणु हथियारों पर रोक लगाने पर विचार करने की भी पेशकश दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement