Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सिंगापुर: शिखर वार्ता की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए मिले अमेरिका और उत्तर कोरिया के अधिकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली अभूतपूर्व शिखर वार्ता की पूर्व संध्या पर, वार्ता की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए दोनों देशों के वार्ताकारों ने आज सिंगापुर में मुलाकात की।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: June 11, 2018 12:46 IST
US and North Korean officials meet to finalize the summit...- India TV Hindi
US and North Korean officials meet to finalize the summit preparations

सिंगापुर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली अभूतपूर्व शिखर वार्ता की पूर्व संध्या पर, वार्ता की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए दोनों देशों के वार्ताकारों ने आज सिंगापुर में मुलाकात की। (शी जिनपिंग ने ईरान के परमाणु समझौते को गंभीरतापूर्वक लागू करने की मांग की )

इस वार्ता का उद्देश्य उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार के जखीरे के कारण ट्रंप और किम के बीच बनी खाई को पाटना है। उत्तर कोरिया की परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल महत्वाकांक्षा ने दुनिया की पेशानी पर बल डाल रखे हैं। यह पहली बार है जब अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता के बीच बैठक होगी। यह बैठक कल होनी है।

पिछले साल दोनों नेताओं के बीच जमकर शब्दबाण चले थे और दोनों ओर से अपशब्दों की बौछार हुई थी। ऐसे में अमेरिका और उत्तर कोरिया का बातचीत के लिए तैयार होना अप्रत्याशित बदलाव है। शिखर वार्ता ने शांति संधि की ओर प्रगति होने की उम्मीदें जगाई हैं , जो कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से खत्म करने की दिशा में एक अहम कदम होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement